×

राहुल के प्रत्याशी बनाए जाने पर अमेठी में जश्न, युवा बोले...

सपा-बसपा ने इस बार अमेठी सीट कांग्रेस के लिए छोड़ दी है। 2014 के लोकसभा चुनाव में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भले ही अमेठी से चुनाव हार गई थीं, लेकिन वह यहां बराबर सक्रिय हैं।

Aditya Mishra
Published on: 8 March 2019 12:04 PM GMT
राहुल के प्रत्याशी बनाए जाने पर अमेठी में जश्न, युवा बोले...
X

अमेठी: लोकसभा चुनाव-2019 के लिए कांग्रेस की जारी पहली लिस्ट में अपने सांसद का नाम सुनते ही आज शुक्रवार को अमेठी के लोगों ने सड़कों पर उतरकर जमकर नारेबाज़ी की। आतिशबाजी कर जश्न मनाते हुए युवाओं ने 'देश का पीएम कैसा हो राहुल गांधी जैसा हो,' के नारे लगाए। एनएसयूआई के नेतृत्व में जश्न मना रहे युवाओं ने अपने अपने हाथों में '2018 के विजेता का 2019 में स्वागत' सरीखे हैंड बिल ले रखे थे।

ये भी पढ़ें...PM ने अमेठी को दी 538 करोड़ के योजनाओं की सौगात, राहुल पर जमकर कसा तंज

एनएसयूआई जिलाध्यक्ष सौरभ मिश्र ने जानकारी देते हुए बताया कि कल अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा एक लिस्ट जारी की गई। जिसमें राहुल गांधी अमेठी के प्रत्याशी हैं। इसको लेकर आज हम जश्न मना रहे हैं। क्योंकि यहां से सांसद बनकर दिल्ली में प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। बीच में बीजेपी द्वारा जो अफवाहे फैलाई जा रही थी कि राहुल जी यहां से चुनाव नहीं लड़ेगे, यहां से कोई और चुनाव लड़ेगा।

इस लिस्ट को जारी करते हुए अमेठी पर विश्वास जताते हुए कहा अमेठी मेरा परिवार है अमेठी मेरा गढ़ है और मैं यही से चुनाव लड़ूंगा। अब अमेठी की जनता राहुल को 2019 में दिल्ली में प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहती है।

गौरतलब हो कि उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा क्षेत्र को नेहरू-गांधी परिवार का गढ़ कहा जाता है। 1967 से अब तक सबसे ज्यादा बार अमेठी सीट पर कांग्रेस का कब्जा रहा है। सिर्फ एक बार जनता पार्टी और एक बार भारतीय जनता पार्टी को जीत नसीब हुई है। सपा-बसपा ने इस बार अमेठी सीट कांग्रेस के लिए छोड़ दी है। 2014 के लोकसभा चुनाव में केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भले ही अमेठी से चुनाव हार गई थीं, लेकिन वह यहां बराबर सक्रिय हैं। अमेठी लोकसभा सीट पर वर्तमान सांसद व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और स्मृति ईरानी के बीच कांटे की टक्कर है।

ये भी पढ़ें...राफेल डील में भ्रष्टाचार के पर्याप्त सबूत, PM मोदी के खिलाफ हो मुकदमा: राहुल गांधी

राहुल और स्मृति ईरानी में होगा कड़ा मुकाबला

अमेठी सीट पर राहुल गांधी ही कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशी हो सकते हैं। सपा-बसपा गठबंधन ने अमेठी सीट कांग्रेस के लिए छोड़ रखी है। ऐसे में इस सीट पर कांग्रेस का मुकाबला भाजपा से ही होगा। पिछले लोकसभा चुनाव में राहुल गांधी ने स्मृति ईरानी को एक लाख से अधिक मतों से हरा दिया था। हार के बावजूद स्मृति ईरानी का अमेठी आना कम नहीं हुआ। किसी न किसी योजना के बहाने वह यहां कांग्रेस और राहुल गांधी को घेरती रहीं। इस बार मुकाबला काफी कड़ा होने की उम्मीद है।

अमेठी का प्रमुख जातीय समीकरण

ओबीसी- करीब 22 फीसदी

मुसलमान- करीब 20 फीसदी

अनुसूचित जाति- 15 फीसदी

ब्राह्मण- करीब 12 फीसदी

क्षत्रिय- करीब 11 फीसदी

अन्य मतदाता- करीब 20 फीसदी

अमेठी लोकसभा सीट पर वोटर्स

- कुल मतदाता: करीब 18 लाख 67 हजार

- पुरुष : करीब 09 लाख 45 हजार

- महिला : करीब 09 लाख 22 हजार

ये भी पढ़ें...बीजेपी विधायक आकाश विजयवर्गीय ने राहुल गांधी को कहा- ‘गधों का सरताज’

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story