×

Bageshwar News: उत्तराखंड में बड़ा हादसा, आकाशीय बिजली गिरने से 400 बकरियों की मौत

Bageshwar News: जिला आपदा विभाग के मुताबिक़ कपकोट तहसील क्षेत्र के झुनी पांखुटॉप में चरवाहों की बकरियों पर ब्रजपात हुआ है। चरवाहों का भारी नुकसान हुआ है।

Anant Shukla
Published on: 25 Jun 2023 10:31 AM GMT (Updated on: 25 Jun 2023 10:58 AM GMT)
Bageshwar News: उत्तराखंड में बड़ा हादसा, आकाशीय बिजली गिरने से 400 बकरियों की मौत
X
400 goats died due to lightning in Bageshwar district (Photo-Social Media)

Bageshwar News: उत्तराखंड में बड़ा हादसा। बागेश्वर जिले के कपकोट में वज्रपात के चलते एक साथ लगभग 400 बकरियां मारी गई हैं। जिला आपदा विभाग के मुताबिक़ कपकोट तहसील क्षेत्र के झुनी पांखुटॉप में चरवाहों की बकरियों पर ब्रजपात हुआ है। चरवाहों का भारी नुकसान हुआ है। क्षेत्रिय विधायक ने कहा कि बकरी पालकों को काफी नुकसान हुआ है जल्द ही मुआवजा दिया जाएगा। कपकोट तहसील के अंतर्गत झुनी पंकुटाप पर बकरियों पर बज्रपात हुऐ। सूचना मिलते ही पशुपालक व राजस्व विभाग की टीम मौके पर पहुंची। जांच पड़ता करने के बाद 400 बकरियों की मौत की पुष्टी हुई। इससे पशुपालकों को काफी नुकसान हुआ है।

विधायक ने हरसंभव मदद का दिया भरोसा

क्षेत्रीय विधायक सुरेश गढ़िया ने राजस्व की टीम पशुपालन विभाग से बात कर पशुपालकों को हुई भारी नुकसान का शीघ्र जांच कर मुआवजा दिए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होने बताया कि वर्षा काल में प्राकृतिक आपदाएं कपकोट के लिए अभिशाप बनकर आती हैं। इससे लोगों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि आपदा पीड़ितों को सरकार से हरसंभव मदद दिलवाने का पूरा प्रयास करेंगे।

क्या कहा जिला आपदा अधिकारी ने

जिला आपदा अधिकारी शिखा सुयाल ने बताया कि झुनी के पंकुटाप के पास खीम सिंह के आवास के समीप आकाशीय बिजली गिरने से बकरियों के मरने की सूचना मिली है। जांच के लिए तहसील कंट्रोल रूम कपकोट, पटवारी, पशु चिकित्सा अधिकारी गांव पहुंचे हैं। पूरी घटना की रिपोर्ट बनाकर जिला आपदा प्रबंधन को देंगे। उसके बाद आगे की कार्यवाही की जाएगी। अभी जांच प्रक्रिया जारी है।

मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है, जिससे रविवार के राजधानी देहरादून समेत सात जनपदों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश होने का ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है। अगले 24 घंटे में देहरादून, टिहरी, पौड़ी, चंपावत, पिथौरागढ़, नैनीताल व बागेश्वर जनपदों के कुछ हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story