×

हरिद्वार कुंभ मेला: ऐसी होगी सुरक्षा, परिंदा भी नहीं मार पाएगा पर

पहली चुनौती भीड़ को नियंत्रित रखने की है। इसको लेकर कई राज्यों के पुलिस अधिकारियों ने मिलकर समन्वय बनाते हुए अपने-अपने बॉर्डर पर श्रद्धालुओं पर निगरानी रखने की योजना बनाई है।

suman
Published on: 1 March 2021 2:35 PM GMT
हरिद्वार कुंभ मेला: ऐसी होगी सुरक्षा, परिंदा भी नहीं मार पाएगा पर
X
सोशल मीडिया से फोटो

हरिद्वार: पुलिस ने हरिद्वार कुंभ मेले को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं। यहां श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रण में रखना ही पुलिस प्रशासन की चुनौती है। पुलिस की नजर आपराधिक गतिविधियों पर भी रहेगी। राज्य के सबसे बड़े आयोजन में वह कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहती है और इसी को लेकर आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सॉफ्टवेयर की मदद से आतंकी और अपराधियों पर नजर रखी जाएगी। इस सॉफ्टवेयर की मदद से जैसे ही कोई आतंकी या बड़ा अपराधी मेला परिसर में प्रवेश करेगा । वह खुफिया पुलिस के रडार पर आ जाएगा। सीसीटीवी कैमरे उसकी फोटो को स्कैन करते हुए पुलिस को अलर्ट भेज देंगे।

सुरक्षा की दृष्टि से बेहद सतर्क

कुंभ मेले को लेकर पुलिस सुरक्षा की दृष्टि से बेहद सतर्क है। पहली चुनौती भीड़ को नियंत्रित रखने की है। इसको लेकर कई राज्यों के पुलिस अधिकारियों ने मिलकर समन्वय बनाते हुए अपने-अपने बॉर्डर पर श्रद्धालुओं पर निगरानी रखने की योजना बनाई है।

यह पढ़ें...ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय, दीक्षांत समारोह में पहुंची राज्यपाल आनंदीबेन पटेल

संदिग्ध लोगों की सूची

बताया गया है कि सुरक्षा व्यवस्था को लेकर संदिग्ध लोगों की सूची तैयार की गई है। असामाजिक तत्वों पर पुलिस की पैनी नजर बनी हुई है। आर्टिफिशियल इंटेलीजेस सॉफ्टवेयर को सीसीटीवी कैमरों में अपलोड किया जाएगा।

दूसरी सबसे बड़ी चुनौती मेले के आयोजन को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने की है, जिसको लेकर पुलिस अधिकारी आतंकियों और शातिर अपराधियों पर भी नजर रखेगी। इसके लिए डिजिटल सुरक्षा चक्र तैयार किया गया है। मेले में आर्टिफिशियल इंटेलीजेस सॉफ्टवेयर की मदद ली जा रही है। इसकी मदद से कई सीसीटीवी में आतंकियों की फोटो अपलोड की जाएगी। इससे कुंभ क्षेत्र में आतंकियों के पहुंचते ही पुलिस को इसकी फौरन ही जानकारी मिल जाएगी।

haridwar

असामाजिक तत्वों पर पुलिस नजर

कुंभ मेले में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए हरिद्वार के 518 हिस्ट्रीशीटर समेत असामाजिक तत्वों पर पुलिस नजर रख रही है। एक विशेष टीम के अलावा मेले की खुफिया पुलिस इन पर लगातार अपनी निगाह बनाये हुए है। सोशल मीडिया पर भी मॉनिटरिंग की जा रही है। मेला पुलिस ने थाने और कोतवालियों से हिस्ट्रीशीटरों की सूची ले कर उन्हें चिन्हित कर लिया है।

यह पढ़ें...जौनपुर: स्कूल खुलने के पहले दिन ही शिक्षक ने की गंदी हरकत, मुकदमा दर्ज

सोशल मीडिया की निगरानी की टीम अलग से बनाई गई है। यह टीम आईजी संजय गुंज्याल को इस पर चलने वाली गतिविधियों की जानकारी देगी। संदिग्ध दिखने पर तत्काल टीम कार्रवाई करेगी। इस खुफिया टीम को विभाग से अलग रखा गया है।

suman

suman

Next Story