×

Delhi-Dehradun Vande Bharat: पीएम मोदी वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, किराया समेत जानें पूरी डिटेल

Delhi-Dehradun Vande Bharat: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरूवार को देहरादून से दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

Jugul Kishor
Published on: 25 May 2023 8:40 AM GMT (Updated on: 25 May 2023 11:43 AM GMT)
Delhi-Dehradun Vande Bharat: पीएम मोदी वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, किराया समेत जानें पूरी डिटेल
X
पीएम नरेंद्र मोदी ( सोशल मीडिया)

Delhi-Dehradun Vande Bharat: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरूवार को देहरादून से दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उद्घाटन समारोह के दौरान उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी मौजूद रहे। जानकारी के मुताबिक भारत एक्सप्रेस में चेयर कार का किराया 900 रुपये और एग्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 1695 रुपये होगा। वहीं, ट्रेन नियमित रूप से 28 मई से देहरादून और दिल्ली के बीच चलेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दिल्ली और देहरादून के बीच ये चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन देश की राजधानी को और तेज गति से जोड़ेगी। इस ट्रेन से दिल्ली और देहरादून के बीच रेल सफर में अब समय काफी कम हो जाएगा। ट्रेन में जो सुविधाएं हैं वो इस सफर को आनंद दायक बनाने वाली है।

पीएम ने कहा कि उत्तराखंड आज जिस तरह से कानून-व्यवस्था को सर्वोपरि रखते हुए विकास के अभियान को आगे बढ़ा रहा है वो बहुत सराहनीय है। मेरा विश्वास है कि ये देवभूमि आने वाले समय में पूरे विश्व की आध्यात्मिक चेतना के आकर्षण का केंद्र बनेगी। हमें इस सामर्थ्य के अनुरूप भी उत्तराखंड का विकास करना होगा

दिल्ली से देहरादून का सफर (Dehradun Delhi Vande Bharat Express Train)

वैसे तो दिल्ली से देहरादून के बीच कई तरह की ट्रेनें चल रही हैं, लेकिन अब इस रूट पर वंदे भारत ट्रेन भी शुरू हो गई है। जिससे न सिर्फ आपका सफर आसान हो गया है, बल्कि आप कम समय में अपना यह सफर पूरा भी कर लेंगे। इससे आपके टाइम टेबल में भी काफी अंतर देखने के लिए मिलेगा।

ये होंगे स्टॉपेज स्टेशन

दिल्ली से देहरादून तक जाने के दौरान यह ट्रेन कई शहरों में रुकेगी जहां से यात्री चढ़ व उतर सकेंगे। इस मामले में सामने आई खबर के मुताबिक यह ट्रेन मेरठ, मुजफ्फरनगर, रुड़की और हरिद्वार पर रुककर चलेगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस का शेड्यूल (vande bharat Express schedule)

- देहरादून से प्रस्थान सुबह 7:00 बजे।
- हरिद्वार जंक्शन पर आगमन सुबह 8:04 बजे।
- रुड़की आगमन सुबह 8:49 बजे।
- सुबह 9:27 बजे सहारनपुर आगमन।
- मुजफ्फरनगर आगमन सुबह 10:07 बजे।
- मेरठ सिटी आगमन सुबह 10:37 बजे।
- सुबह 11:45 बजे आनंद विहार टर्मिनल पहुंचेगी।

सप्ताह में 6 दिन चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस

जानकारी के मुताबिक बुधवार का दिन छोड़कर बाकी सभी 6 दिन यह ट्रेन चलेगी। दिल्ली से देहरादून के बीच की दूरी लगभग 292 किमी है। लेकिन यह दूरी अब मात्र 4 घंटे में तय किया जा सकेगी। गाड़ी की औसत रफ्तार 65 किमी प्रतिघंटा रहेगी। बता दें कि मंगलवार के दिन इस ट्रेन का ट्रायल किया गया था।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story