×

उत्तराखंड का CM कौन! रेस में धन सिंह रावत सबसे आगे, जानें उनके बारे में

उत्तराखंड में आए सियासी भूचाल का पटाक्षेप आज शाम तक हो जाने की उम्मीद है। क्योंकि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का इस्तीफा लगभग तय माना जा रहा है।

raghvendra
Published on: 9 March 2021 9:51 AM GMT
उत्तराखंड का CM कौन! रेस में धन सिंह रावत सबसे आगे, जानें उनके बारे में
X
फोटो— सोशल मीडिया

देहरादून। उत्तराखंड में आए सियासी भूचाल का पटाक्षेप आज शाम तक हो जाने की उम्मीद है। क्योंकि मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का इस्तीफा लगभग तय माना जा रहा है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत राज्यपाल से मुलाकात करने जा रहे है। ऐसे में यह माना जा रहा है कि इस दौरान राज्यपाल को वह अपना इस्तीफा सौंप सकते हैं। वहीं पार्टी सूत्रों की मानें बीजेपी में उत्तराखंड के नए सीएम का नाम तय कर लिया गया है। जानकारों की मानें तो उत्तराखंड के नए सीएम के रूप में बीजेपी नेता धन सिंह रावत का नाम सबसे आगे चल रहा है। धन सिंह रावत की पृष्ठभूमि आरएसएस से जुड़ी हुई है। वह गंभीर और बड़े फैसले लेने की वजह से उत्तराखंड की राजनीति में अलग पहचान रखते हैं। वहीं बीजेपी नेता धन सिंह रावत मुख्यमंत्री आवास पहुंच चुके हैं।

लीक से हटकर फैसला लेकर आए थे चर्चा में

ऐसे में अगर धन सिंह रावत को उत्तरखंड की कमान सौंपी जाती है तो यह यहां की राजनीति के हिसाब से बड़ा फैसला होगा। क्योंकि धन सिंह रावत पहली बार विधायक चुने गए हैं। त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार में उन्हें सहकारिता, उच्च शिक्षा और दुग्ध विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) का दायित्व मिला। पदभार संभालते ही धन सिंह रावत ने लीक से हटकर कुछ फैसले लिए, जिसके चलते वह यहां की राजनीति में चर्चा में आ गए। त्रिवेंद्र सिंह रावत के शांत स्वभाव के नेता होने के कारण बीजेपी को उत्तरखंड में तेज तर्रार मुख्यमंत्री की जरूरत थी। क्योंकि यहां अगले वर्ष विधानसभा का चुनाव होना है। लेकिन त्रिवेंद्र से जिस तरह बीजेपी विधायकों की नाराजगी देखी जा रही थी। उससे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत का हटना तय माना जा रहा था।

इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड तो बस एक शुरुआत, बेफिक्र मुख्यमंत्रियों का शुरू हुआ फाइनल राउंड

विधायकों की नाराजगी पड़ी भारी

गौरतलब है कि त्रिवेंद्र सिंह रावत से नाराज बीजेपी विधायक पार्टी के शीर्ष नेताओं से उनकी शिकायत कर चुके थे। सूत्रों की मानें तो पार्टी विधायकों ने यहां तक कह दिया था कि बीजेपी अगर अगला चुनाव त्रिवेंद्र सिंह रावत के चेहरे पर लड़ेगी तो उसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। वहीं बीजेपी भी आगामी चुनाव को देखते हुए किसी तरह का रिस्क लेना नहीं चाह रही है। वहीं डिप्टी सीएम के तौर पर बेजेपी नेता पुष्कर सिंह धामी का नाम सबसे आगे चल रहा है।

इसे भी पढ़ें: उत्तराखंड राजनीति LIVE: त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार पर संकट, 4 बजे मिलेंगे राज्यपाल से

raghvendra

raghvendra

राघवेंद्र प्रसाद मिश्र जो पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के बाद एक छोटे से संस्थान से अपने कॅरियर की शुरुआत की और बाद में रायपुर से प्रकाशित दैनिक हरिभूमि व भाष्कर जैसे अखबारों में काम करने का मौका मिला। राघवेंद्र को रिपोर्टिंग व एडिटिंग का 10 साल का अनुभव है। इस दौरान इनकी कई स्टोरी व लेख छोटे बड़े अखबार व पोर्टलों में छपी, जिसकी काफी चर्चा भी हुई।

Next Story