×

तीरथ सिंह रावत कैबिनेट: मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, ये नए चेहरे शामिल

आखिरकार उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के मंत्रिमंडल के सदस्यों को विभाग के बंटवारे कर दिए गए। विभागों के वितरण को लेकर चार दिनों से इंतजार था।

Shivani
Published on: 16 March 2021 3:04 PM GMT
तीरथ सिंह रावत कैबिनेट: मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, ये नए चेहरे शामिल
X
उत्तराखंड : CM तीरथ ने पहले मंत्रिमंडल विस्तार में कुमाऊं-गढ़वाल को साध लिया

देहरादून: उत्तराखंड में त्रिवेंद्र सिंह रावत के इस्तीफे और भाजपा के नए मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के चार्ज लेने के बाद सरकार के मंत्रियों और राज्यमंत्रियों में विभागों का बंटवारा आखिरकार कर दिया गया। मंत्रियों के विभागों के बंटवारे के आदेश मंगलवार को जारी हो गए। प्रदेश के मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने इस बाबत अधिसूचना जारी कर दी है।

तीरथ सिंह रावत के मंत्रिमंडल सदस्यों में विभागों का बंटवारा

आखिरकार उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत के मंत्रिमंडल के सदस्यों को विभाग के बंटवारे कर दिए गए। विभागों के वितरण को लेकर चार दिनों से मंत्रियों में खलबली मची हुईं थी। वहीं नए आदेश के तहत सीएम तीरथ ने खुद करीब डेढ़ दर्जन विभाग अपने पास रखे हैं। उनके पास गृह, वित्त,ऊर्जा, पीडब्ल्यूडी, तकनीकी शिक्षा,राजस्व,चिकित्सा शिक्षा, स्वास्थ्य, आबकारी जैसे भारी-भरकम विभाग खुद अपने पास रखे हैं।

ये भी पढ़ेँ- ममता के भतीजे की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, ED ने विनय मिश्रा के भाई को किया अरेस्ट

जानें किस मंत्री को मिला कौन सा विभागः

-त्रिवेंद्र सरकार कैबिनेट में कुछ मंत्रियों का विभाग नहीं बदला गया है। इसमें मंत्री अरविंद पांडे, यशपाल आर्य, सुबोध उनियाल, सतपाल महाराज,डॉ. हरक सिंह रावत, राज्यमंत्री (सभी स्वतंत्र प्रभार) डॉ. धन सिंह रावत और रेखा आर्य के विभागों में कोई फेरबदल नहीं किया गया है।

tirath rawat

-इसके अलावा भाजपा के पूर्व अध्यक्ष व कालाढूंगी विधायक बंशीधर भगत को शहरी विकास, नागरिक आपूर्ति,आवास विभाग आदि जैसे महत्वपूर्ण विभाग दिया गया है। बता दें कि प्रदेश अध्यक्ष की कुर्सी छोड़कर कैबिनेट में आए बंशीधर भाजपा की पूर्व की सरकारों में वन, कृषि, उद्यान, पशुपालन जैसे विभाग देख चुके हैं लेकिन तीरथ सरकार में उन्हें नए विभागों की जिम्मेदारी दी गई है।

तीरथ सिंह रावत कैबिनेट में नए मंत्री:

नए सीएम तीरथ रावत की कैबिनेट में शामिल नए मंत्रियों में डिडिहाट विधायक बिशन सिंह चुफाल को पेयजल, ग्रामीण निर्माण और जनगणना दिया गया है।

ये भी पढ़ेँ- पश्चिम बंगाल: ममता बनर्जी की बढ़ी मुश्किलें! इस वादे पर चुनाव आयोग ने मांगी रिपोर्ट

मसूरी से विधायक व कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी को सैनिक कल्याण, खादी एवं औद्योगिक विकास की जिम्मेदारी दी गई है।

हरिद्वार ग्रामीण के विधायक स्वामी यतीश्वरानंद को सरकार में पहली बार मंत्री का पद दिया गया है। उन्हें राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) स्वामी यतीश्वरानंद को गन्ना विकास, चीनी उद्योग, भाषा आदि विभाग की जिम्मेदारी दी गई है।

Shivani

Shivani

Next Story