×

Uttarakhand Rain Alert: उत्तराखंड का बुरा हाल, 9 मौतें, टिहरी झील खतरनाक लेवल पर

Uttarakhand Rain Alert: गौरीकुंड भूस्खलन में दो और शवों की बरामदगी के साथ आसमानी आफत से पिछले 24 घंटों में नौ लोगों की मौत हो गई है। एसडीआरएफ के अनुसार 1 जून से एसडीआरएफ ने विभिन्न घटनाओं में 1,226 लोगों को बचाया है।

Neel Mani Lal
Published on: 11 Aug 2023 5:09 AM GMT
Uttarakhand Rain Alert: उत्तराखंड का बुरा हाल, 9 मौतें, टिहरी झील खतरनाक लेवल पर
X
Uttarakhand Rain Alert(photo: social media )

Uttarakhand Rain Alert: उत्तराखंड में लगातार बारिश और भूस्खलन से बुरा हाल है। मौसम विभाग ने इस हफ्ते में 14 अगस्त तक भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। उत्तराखंड पुलिस ने एक एडवाइजरी जारी कर लोगों को तूफान के साथ भारी बारिश की संभावना के बीच संभावित भूस्खलन और गंभीर जलभराव की चेतावनी दी है। इसबीच गौरीकुंड भूस्खलन में दो और शवों की बरामदगी के साथ आसमानी आफत से पिछले 24 घंटों में नौ लोगों की मौत हो गई है। एसडीआरएफ के अनुसार 1 जून से एसडीआरएफ ने विभिन्न घटनाओं में 1,226 लोगों को बचाया है।

टिहरी झील

इस बीच 42 वर्ग किमी में फैली टिहरी झील का जलस्तर 816 मीटर तक पहुंचने से नई टिहरी के गांवों में दहशत फैल गई है। टिहरी जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय ने कहा है कि ''नई टिहरी में भी बाढ़ का खतरा है। वैसे तो टिहरी झील का वर्तमान जल स्तर इसकी कुल क्षमता ऊंचाई 830 मीटर से 14 मीटर कम है, लेकिन झील के किनारे स्थित कई गांवों में भूस्खलन का संभावित खतरा बढ़ गया है।

पौड़ी में कार खाई में गिरी

राज्य पुलिस के अनुसार खराब सड़क और बारिश के कारण पौडी क्षेत्र के गुमखाल बाजार में एक कार गहरी खाई में गिर गई। कार में चार युवक सवार थे। दुर्घटनाग्रस्त वाहन तक पहुंचने के लिए एसडीआरएफ के जवान रात में गहरी खाई में उतरे। गाड़ी में सवार तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि चौथे शख्स की तलाश जारी है।

ऋषिकेश में बाढ़

ऋषिकेश के खारा स्प्रिंग क्षेत्र में अत्यधिक बारिश के बाद जल स्तर बढ़ने के कारण अधिकांश घरों में पानी भर गया। एसडीआरएफ की टीम ने पानी में डूबे घरों से करीब 50 लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। लगातार बारिश के कारण, लक्ष्मण झूला क्षेत्र में चौरासी कुटिया के पास एक दीवार गिर गई, जिसमें दो लोग दब गए। उधर देहरादून जिले के डोईवाला की ग्राम पंचायत माजरीग्रांट में घर में पानी घुसने से 12 वर्षीय लड़की की मौत हो गई।

इस बीच, आपदा प्रभावित जोशीमठ कस्बे में भूमि डूबने का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। अब शहर की तलहटी में मारवाड़ी हेलंग बाईपास में सेलंग के नीचे 500 मीटर का भूस्खलन हुआ है। फिलहाल इससे सेलंग को अभी तक कोई खतरा नहीं है। जोशीमठ के सुनील वार्ड में भूमि जलमग्न होने से इमारतों को खतरा हो गया है, जिससे 16 परिवार प्रभावित हुए हैं, जिसके कारण प्रशासन ने पांच प्रभावित परिवारों को राहत शिविरों में रहने का निर्देश दिया है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story