×

कुंभ मेला पुलिस ने संभाला मोर्चा, हरिद्वार में भव्य आयोजन की तैयारियां शुरू

हरिद्वार में कुम्भ मेला पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल ने चंडी घाट, पंतद्वीप और मनसा देवी क्षेत्रों का जायजा लिया और अस्थाई पुलों का भ्रमण किया।

Shivani
Published on: 14 Dec 2020 4:38 PM GMT
कुंभ मेला पुलिस ने संभाला मोर्चा, हरिद्वार में भव्य आयोजन की तैयारियां शुरू
X

देहरादून: उत्तराखंड में अगले साल कुंभ मेला का आयोजन होने वाला है। ऐसे में तैयारियां तेज हो गयी हैं। इसी कड़ी में सोमवार को हरिद्वार कुम्भ मेला 2021 पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल ने चंडी घाट, पंतद्वीप एवं मनसा देवी क्षेत्रों का जायजा लिया। पुलिस महानिरीक्षक ने भ्रमण कार्यक्रम की शुरुआत चंडी घाट क्षेत्र से की। जिसके बाद उन्होंने नमामि गंगे घाटों, पार्किंग, श्रद्धालुओं के पैदल आने-जाने के मार्गों एवं गंगा नदी पर बनने वाले अस्थाई पुलों का भ्रमण एवं निरीक्षण किया।

कुम्भ मेला 2021 पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल ने किया निरीक्षण

कुम्भ मेला पुलिस महानिरीक्षक संजय गुंज्याल ने इस बात पर भी मंथन किया कि नजीबाबाद, बिजनौर, कुमाऊ की तरफ से आने वाले श्रद्धालुओं को किस प्रकार चंडी पुल के नीचे निर्मित नमामि गंगे घाटों पर स्नान कराने के लिये प्रोत्साहित किया जा सके ताकि स्नान पर्वों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ का दबाव हर की पैड़ी पर से कम हो सके।

Uttarakhand Kumbh Mela 2021 IG inspection preparation in haridwar

IG ने किया पंतद्वीप पार्किंग हर की पैड़ी क्षेत्र का भ्रमण

इसके बाद उन्होने पंतद्वीप पार्किंग हर की पैड़ी क्षेत्र का भ्रमण किया और पार्किंग में हुए सभी प्रकार के अतिक्रमणों हटाने और मेला कोर एरिया को भिक्षुक मुक्त कराने को लेकर अधीनस्थों को निर्देशित किया। पंतद्वीप पार्किंग के निरीक्षण के बाद आईजी ने मनसा देवी मंदिर मार्ग का पैदल भ्रमण एवं निरीक्षण किया। उन्होने मनसा देवी मंदिर के दर्शन हेतु श्रद्धालुओं के आने जाने के मार्ग का निरीक्षण करते हुए स्नान पर्व के दौरान व्यवधान रहित आवागमन व्यवस्था बनाने के लिए जूता स्टाल को निकासी मार्ग पर बनाने का निर्देश दिया।

ये भी पढ़ेंः परिवार समेत मंत्री को कोरोना, जूना अखाड़े ने की स्वस्थ होने के लिए खास पूजा

मनसा देवी के पैदल मार्ग और रोड मार्ग को जोड़ने की तैयारी

बता दें कि मनसा देवी पैदल मार्ग और रोड मार्ग को जोड़ने के लिये एक वैकल्पिक मार्ग का निर्माण होना प्रस्तावित है, जिससे श्रद्धालुओं को वापसी में अपने जूते लेने के लिये जूता स्टाल तक पहुंचने में आसानी रहेगी। इसके अलावा स्नान पर्वों के दौरान जिस समय मंदिर प्रांगण में अत्यधिक भीड़ हो जाएगी, उस समय रोप वे ट्राली का उपयोग सिर्फ श्रद्धालुओं को वापस भेजने के लिए किया जाएगा। ट्राली से मंदिर तक आने की व्यवस्था भीड़ कम होने तक बन्द कर दी जाएगी।

Tent city like prayagraj setup in Haridwar kumbh

ये पुलिस अधिकारी रहे मौजूद

सम्पूर्ण भृमण कार्यक्रम के दौरान अपर पुलिस अधीक्षक संचार मुकेश ठाकुर, अपर पुलिस अधीक्षक मनीषा जोशी, अपर पुलिस अधीक्षक चंद्रमोहन सिंह , पुलिस उपाधीक्षक प्रकाश देवली, पुलिस उपाधीक्षक विपिन कुमार, निरीक्षक भावना कैंथोला, निरीक्षक संजय उप्रेती मौजूद रहे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story