×

जनता तक पहुंचे PM स्ट्रीट वेंडर आतमनिर्भर निधि योजना का लाभ: CM त्रिवेन्द्र सिंह रावत

सचिव श्री शैलेश बगोली ने कहा कि यह योजना भारत सरकार द्वारा पूर्णतः वित्त पोषित है। इसमें कार्यशील पूंजी के रूप में दस हजार रूपए के ऋण की सुविधा दी गई है।

Newstrack
Published on: 25 July 2020 1:45 PM GMT
जनता तक पहुंचे PM स्ट्रीट वेंडर आतमनिर्भर निधि योजना का लाभ: CM त्रिवेन्द्र सिंह रावत
X

देहरादून: मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सभी जिलाधिकारियों को पीएम स्ट्रीट वेंडर आतमनिर्भर निधि योजना का लाभ पात्र व्यक्तियों तक पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। सचिवालय में आयेजित वीडियो कान्फ्रेंसिंग में सचिव श्री शैलेश बगोली ने पी.एम. स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना के संबध में प्रस्तुतीकरण दिया।

योजना सरकार द्वारा वित्त पोषित

सचिव श्री शैलेश बगोली ने कहा कि यह योजना भारत सरकार द्वारा पूर्णतः वित्त पोषित है। इसमें कार्यशील पूंजी के रूप में दस हजार रूपए के ऋण की सुविधा दी गई है। डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा दिया जा रहा है। केन्द्र सरकार द्वारा 7 प्रतिशत व राज्य सरकार द्वारा अतिरिक्त 02 प्रतिशत कुल 09 प्रतिशत का अनुदान दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- बलिया के दौरे पर जाएंगे CM योगी, मणि मंजरी के परिजनों पर आई बड़ी खबर

ब्याज अनुदान त्रैमासिक दिया जाएगा। इस योजना में ब्याज सब्सिडी 01 जुलाई 2020 से 31 मार्च 2022 तक उपलबध है। इस योजना में कार्यशील पूंजी के रूप में 10 हजार रूपए के ऋण की सुविधा है।

पीएम मोदी ने की थी योजना की घोषणा

सचिव शैलेश बगोली ने कहा कि इस योजना के क्रियान्वयन के लिए निकाय स्तर पर क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण समिति का गठन किया जा रहा। उन्होंने कहा कि जिन निकायों में समिति का गठन नहीं किया गया है, जल्द गठित की जाय। ऋण सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिलाधिकारियों को बैंकर्स के साथ समन्वय स्थापित करना होगा।

ये भी पढ़ें- देश के लिए बुरी खबर: अमेरिकी एजेंसी ने भारत को किया सर्तक, जारी की रिपोर्ट

गौरतलब है कि पीएम मोदी ने इस कोरोना काल में और लॉकडाउन के चलते स्ट्रीट वेंडर्स को हुई दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए पीएम स्ट्रीट वेंडर आतमनिर्भर निधि योजना का एलान किया था। जिसके बाद अब राज्य सरकारें इस ओर अपना ध्यान दे रही हैं। जिससे इस योजना का लाभ इसके मिलने वालों को मिल सके।

रिपोर्ट- अवनीश जैन

Newstrack

Newstrack

Next Story