×

Mysterious Plane Crashes: ऐसे 10 खौफनाक विमान हादसे, जिनका नेपाल घटना की तरह हुआ हाल

Mysterious Plane Crashes: हम आपको दुनिया के 10 ऐसे ही खौफनाक विमान हादसों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कि पहले तो गायब हुए और फिर दुखद सूचना सामने आई।

Rajat Verma
Published on: 30 May 2022 3:59 AM GMT (Updated on: 30 May 2022 5:32 AM GMT)
nepal plane crash
X

विमान क्रैश (फोटो-सोशल मीडिया)

Mysterious Plane Crashes: भारत के पड़ोसी राज्य नेपाल में बीते दिन रविवार को घटित हुई विमान दुर्घटना( Nepal Plane Crash) को लेकर अभीतक बचाव कार्य जारी है। रविवार को दुर्घटनाग्रस्त होकर विमान के गिरने वाले स्थान का पता लगा लिया गया था, जिसके बाद आज सेना के जवान और बचाव दल के कर्मी शारीरिक रूप से दुर्घटनास्थल पर पहुंचे हैं। आपको बता दें कि विमान में 4 भारतीय नागरिकों सहित कुल 22 लोग सवार थे। इस बारे में ताजा जानकारी मिली है कि नेपाल प्लेन क्रैश में अबतक बचाव दल को क्रैश साइट से 14 शव मिले है। तलाशी अभी भी जारी है।

हम आपको दुनिया के 10 ऐसे ही खौफनाक विमान हादसों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कि पहले तो गायब हुए और फिर दुखद सूचना सामने आई। साथ ही कई विमान तो ऐसे भी हैं जहां से जिनके गायब होने के बाद अभीतक उनकी कोई पुख्ता खोज-खबर नहीं लग सकी।

एयर फ्रांस विमान 447
air france plane 447

आज से करीब 12-13 साल पहले ब्राज़ील के रियो डी जनेरियो से पेरिस के लिए उड़ान भरने वाले एयर फ्रांस का विमान 447 उड़ान भरने के बाद विमान सवार कुल 216 यात्रियों और 12 चालक दल के साथ अटलांटिक महासागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने का असल कारण तेज तूफान रहा और यह जानकारी बाद में समुद्र से बरामद किए गए विमान के ब्लैक बॉक्स से मिली। आपको बता दें कि इस सर्च ऑपरेशन में कुल 31 मिलियन यूरो का खर्च आया था।

मलेशिया एयरलाइंस विमान MH370
Malaysia Airlines plane MH370

8 मार्च 2014 के दिन 239 लोगों को कुआलालंपुर से बीजिंग लेकर जा रही मलेशिया एयरलाइंस की फ्लाइट MH370 का लापता होना दुनिया के सबसे बड़े रहस्मयी विमान हादसों में से है। इस लापता विमान को खोजने के सभी प्रयास असफल रहे।

लेडी बी गुड विमान
lady be good plane

1943 में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान एक लड़ाकू विमान पूर्वी लीबिया से इटली गया था और फिर वापसी के समय प्लेन में सवार 9 लोगों सहित विमान लापता हो गया और वापस लौटकर पूर्वी लीबिया नहीं आया। हालांकि, बाद में करीब 15 साल बाद विमान की खोज की जा सकी और उस दौरान विमान को पूरी तरह स्व दुर्घटनाग्रस्त पाया गया।

फ्लाइट 19
flight 19

सन 1945 में फ्लाइट 19 के रहस्मयी तरीके से गायब होने के पीछे बरमूडा ट्रायंगल के अभीतक अनसुलझे रहस्य का नाम सामने आया था। 1945 में 5 लड़ाकू विमानों में सवार कुल 19 लोगों सहित अचनाक से सभी विमान लापता हो गए। तमाम खोजबीन के बावजूद आजतक बरमूडा ट्रायंगल के ऊपर से गायब इन विमानों का पता नहीं लाया जा सका है।

पैसिफिक एयरलाइन विमान हादसा
pacific airline plane crash

साल 1951 में पैसिफिक एयरलाइन का एक विमान अचानक से गायब हो गया। आपको बता दें कि विमान इन अमेरिका से जापान के लिए उड़ान भरी थी। आज से करीब 61 साल पहले कुल 37 लोगों सहित लापता हुए इस पैसिफिक एयरलाइन के विमान का आजतक कोई भी पता नहीं लगाया जा सका है।

मलेशिया एयरलाइन विमान MH370
Malaysia Airline Aircraft MH370

साल 2014 में मलेशिया से बीजिंग का रहे मलेशिया एयरलाइन के विमान MH370 कुल 239 यात्रियों सहित उड़ान भरने के कुछ ही समय बाद लापता हो गया और तमाम कोशिशों के बावजूद विमान से संपर्क स्थापित नहीं किया जा सका।

विमान को लंबे समय तक खोजने के बाद इसे आधिकरिक रूप से दुर्घटनाग्रस्त घोषित कर दिया गया लेकिन बावजूद इसके मलेशिया एयरलाइन के इस विमान का रहस्य अभी भी बरकरार है।

उरुग्वे वायु सेना विमान 571
Uruguay Air Force aircraft 571

13 अक्टूबर 1972 के दिन उरुग्वे की रग्बी टीम के सदस्यों सहित 40 यात्रियों को लेकर उरुग्वे वायु सेना का एक एंडीज को पार करते समय अचानक से गायब हो गए। गायब होने के कुल 72 दिन बाद विमान सवार सभी को मृत घोषित करने के बाद कुल 16 जीवित लोग निकलकर सामने आए और उन्होनें बताया कि कैसे भूख ने उन्हें मृत यात्रियों का मांस खाने के लिए प्रेरित किया।

भारतीय वायु सेना विमान An-32
Indian Air Force Aircraft An-32

जुलाई 2016 में बंगाल की खाड़ी के ऊपर उड़ान भरते समय भारतीय वायु सेना का एक एंटोनोव एएन-32 ट्विन इंजन टर्बोप्रॉप विमान 29 लोगों के साथ गायब हो गया। खोजबीन के बाद अभीतक इस विमान की कोई भी खबर अथवा जानकारी सामने नहीं आई जिसके बाद सभी को मृत घोषित कर इस अभियान को बंद कर दिया गया। हालांकि, इसके रहस्य से अभीतक पर्दा नहीं उठ सका है।

वैंकूवर डगलस DC-4
Vancouver Douglas DC-4

1951 में डगलस DC-4 1951 में वैंकूवर (Vancouver) से अलास्का की ओर रावण हुआ और तभी अचानक महज 500 फीट की विजिबिलिटी के चलते मौसम खराब हो गया। अलर्ट जारी करने के बाद ही विमान से संपर्क टूट गया, जिसके बाद इतने वर्षों बाद आजतक भी इस विमान की खोज खबर नहीं लगाई जा सकी है।

स्टार डस्ट विमान हादसा
star dust plane crash

2 अगस्त 1947 के दिन ब्यूनस आयर्स से सैंटियागो के लिए उड़ान भरने वाला ब्रिटिश साउथ अमेरिकन एयरवेज का विमान स्टार डस्ट उड़ान भरने के कुछ ही देर बाद अचानक से लापता हो गया। आपको बता दें कि इस हादसे के 50 से अधिक वर्षों बाद वर्ष 2000 में इस उड़ान में सवार यात्रियों के शरीर के विभिन्न अंग एंडीज पर्वत से बरमाद किए गए।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story