×

UN: म्यांमार में जारी हिंसा से बांग्लादेश भागकर आए 146,000 रोहिंग्या शरणार्थी

aman
By aman
Published on: 6 Sep 2017 4:09 PM GMT
UN: म्यांमार में जारी हिंसा से बांग्लादेश भागकर आए 146,000 रोहिंग्या शरणार्थी
X
UN: म्यांमार में जारी हिंसा से बांग्लादेश भागकर आए 146000 रोहिंग्या शरणार्थी

चटगांव: ढाका स्थित संयुक्त राष्ट्र कार्यालय ने बुधवार (6 सितंबर) को कहा, कि उत्तर पश्चिम म्यांमार में जारी हिंसा से भागकर 25 अगस्त से अब तक करीब 146,000 रोहिंग्या शरणार्थी बांग्लादेश पहुंचे हैं। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, बांग्लादेश में संयुक्त राष्ट्र के रेसीडेंट कोऑर्डिनेटर रॉबर्ट वाटकिंस ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायोग (यूएनएचसीआर) के मंगलवार के अनुमानित 123,000 के आंकड़े से यह 23,000 ज्यादा हो गया है।

म्यांमार के उत्तर पश्चिम राखिने राज्य में सेना की कार्रवाई के कारण भागकर हजारों लोग समुद्र, नदी व सड़क मार्गो से दक्षिणपूर्व बांग्लादेश पहुंच रहे हैं। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, अब तक राज्य में करीब 400 से ज्यादा लोग मारे गए हैं।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक, वास्तविक आंकड़ा ज्यादा बड़ा हो सकता है। मानवाधिकार संगठनों ने सुरक्षा बलों द्वारा स्थानीय लोगों पर अंधाधुंध गोलीबारी करने व दूसरे मानवाधिकारों के उल्लंघन की सूचना दी है।

संयुक्त राष्ट्र ने सैन्य हमले की कड़ी आलोचना की है। संयुक्त राष्ट्र ने 1.8 करोड़ डॉलर की राशि जुटाने के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आग्रह किया है, ताकि बांग्लादेश व दूसरे मानवाधिकार संगठनों को मानवीय आपात सहायता मुहैया कराई जाए।

आईएएनएस

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story