Firing on Donald Trump: ट्रंप से पहले अमेरिका के किन किन राष्ट्रपतियों पर हुए हैं हमले, जानिए ...

Firing on Donald Trump: कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस की रिपोर्ट में इस बताया गया है कि अमेरिका में निर्वाचित 15 व्यक्तियों पर हमला किया जा चुका है। इनमें पांच लोगों की मौत भी हुई है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 14 July 2024 3:01 AM GMT (Updated on: 14 July 2024 4:05 AM GMT)
Firing on Donald Trump
X

Firing on Donald Trump (Pic: Social Media)

Firing on Donald Trump: अमेरिका की कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस की 2008 की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपतियों, निर्वाचित राष्ट्रपतियों और उम्मीदवारों के खिलाफ 15 प्रत्यक्ष हमले अलग-अलग मौकों पर हुए हैं, जिनमें से पांच में मौत हुई है। इस संख्या में ट्रम्प से जुड़ी नवीनतम घटना शामिल नहीं है। कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस की रिपोर्ट में कहा गया है कि हमलों से बचने वाले राष्ट्रपतियों में गेराल्ड आर. फोर्ड (1975 में दो बार), रोनाल्ड डब्ल्यू. रीगन (1981 में एक गोलीबारी), बिल क्लिंटन (1994 में व्हाइट हाउस पर गोलीबारी) और जॉर्ज डब्ल्यू. बुश (2005 में त्बिलिसी जॉर्जिया में ग्रेनेड फेंका गया था) शामिल हैं।

राष्ट्रपति के रूप में कार्य करने वालों पर हमला

राष्ट्रपति के रूप में कार्य करने वाले जिन पर हमला किया गया, उनमें फ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट शामिल हैं, जब वे 1933 में राष्ट्रपति चुने गए थे, और थियोडोर रूजवेल्ट 1912 में, जब वे लगभग चार वर्षों तक पद से बाहर रहने के बाद राष्ट्रपति पद की दौड़ में थे। रिपोर्ट के अनुसार, दो अन्य राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार - रॉबर्ट एफ. कैनेडी, जिनकी 1968 में हत्या कर दी गई थी, और जॉर्ज सी. वालेस, जो 1972 में गंभीर रूप से घायल हो गए थे - भी सीधे हमलों के शिकार हुए थे।

  • अमेरिका में चार राष्ट्रपतियों - अब्राहम लिंकन, जेम्स ए. गारफील्ड, विलियम मैककिनले और जॉन एफ. कैनेडी की हत्या की गई है।
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि रिपोर्ट में सूचीबद्ध 15 हमलों में से केवल लिंकन की हत्या एक व्यापक साजिश का परिणाम थी। लेकिन इनमें से कई घटनाओं के बारे में अभी भी साजिश की अटकलें लगाई जाती हैं।
  • रिपोर्ट में कहा गया है कि सिर्फ एक अन्य घटना में एक से अधिक प्रतिभागी शामिल थे। ये घटना 1950 की है जब राष्ट्रपति हैरी एस. ट्रूमैन के अस्थायी निवास ब्लेयर हाउस पर हमला किया गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि बाद की जांच या अभियोजन से अन्य षड्यंत्रकारियों का कोई सबूत सामने नहीं आया।
  • रिपोर्ट के अनुसार, 15 प्रत्यक्ष हमलों में 11 पिस्तौल, दो स्वचालित हथियारों, एक राइफल और एक ग्रेनेड का इस्तेमाल किया गया था।
  • दो को छोड़कर सभी हमले (दोनों पूर्व राष्ट्रपति फोर्ड के खिलाफ) पुरुषों द्वारा किए गए थे।
  • कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस के अनुसार, किसी अमेरिकी राष्ट्रपति पर पहला हमला 1835 में हुआ था, जब राष्ट्रपति एंड्रयू जैक्सन पर एक हमलावर ने पिस्तौल से गोली चलाई थी। बाद में हमलावर रिचर्ड लॉरेंस को पागल घोषित कर दिया गया था।
Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story