Hurricane Ian in US: US के फ्लोरिडा में इयान तूफान ने ढ़ाया कहर, अब तक 47 लोगों की मौत

Hurricane Ian in US: ‘इयान’ तूफान ने अमेरिका के फ्लोरिडा में जबरदस्त तबाही मचाई है। इस तूफान में अब तक में 47 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 2 Oct 2022 8:48 AM GMT
Hurricane Ian in US
X

Hurricane Ian in US। (Social Media)

Hurricane Ian in US: 'इयान' तूफान ने अमेरिका (Hurricane Ian in US) के फ्लोरिडा में जबरदस्त तबाही मचाई है। तूफान से सबसे अधिक फ्लोरिडा प्रांत (Florida Province) का फोर्ट मायर्स शहर हुआ है। 250 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा ने शहर को अस्त – व्यस्त कर दिया। टूटे मकान, गाड़ियों पर गिरे बिजली के खंभे और पेड़ यहां की बर्बादी को बयां कर रहे हैं। अब तक इस प्राकृतिक आपदा में 47 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है जबकि वैश्विक स्तर पर यह आंकड़ा 54 है।

अधिकतर मौतें तूफान के बाद आई बाढ़ में डूबने के कारण: डॉक्टर्स

राज्य के डॉक्टरों का कहना है कि अधिकतर मौतें तूफान के बाद आई बाढ़ में डूबने के कारण हुआ। फ्लोरिडा के अलावा पश्चिमी क्यूबा और साउथ कैरोलिना भी इयान तूफान से प्रभावित हुए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में अमेरिका अधिकारियों के हवाले से बताया गया कि शनिवार को 1 हजार से अधिक लोगों को फ्लोरिडा के दक्षिणी – पश्चिमी तट से सुरक्षित निकाला गया है।

उत्तरी कैरोलिना में तूफान के कारण चार लोगों की मौत

रिपोर्ट्स में बताया गया है कि उत्तरी कैरोलिना में तूफान के कारण चार लोगों की मौत हुई है। इनमें से अधिकतर मौतें पेड़ गिरने या बिजली के खंभे के चपेट में आने के कारण हुई। राज्य में 2,80,000 घरों में बिजली की आपूर्ति बाधित है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इसे फ्लोरिडा के इतिहास में आया अब तक का सबसे खतरनाक तूफान करार दिया है। सरकार फ्लोरिडा में एक हफ्ते के लिए इमरेजेंसी का ऐलान पहले ही कर चुकी है। करीब 25 लाख लोगों को घर खाली करने के निर्देश दिए जा चुके हैं।

पीएम मोदी ने जताया शोक

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तूफान इयान से अमेरिका को हुए जान माल की क्षति पर शोक प्रकट किया और राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने ट्वीट कर कहा, तूफान इयान से जनजीवन की हानि और तबाही के लिए मैं राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रति गहरी संवेदना और सहानुभूति प्रकट करता हूं। इस कठिन समय में हमारी संवेदनाएं अमेरिका के लोगों के साथ है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story