×

New World Record: नया वर्ल्ड रिकॉर्ड - ढाई घंटे की रेस में घटा दिया 11 किलो वजन

New World Record: स्पेशल सैन्य टुकड़ियों समेत 25 लोगों ने इसे आज़माया लेकिन आधे से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था।

Neel Mani Lal
Published on: 28 Sep 2023 12:31 PM GMT
69 year old Russian man registered his name in the Russian Book of Records
X

69 year old Russian man registered his name in the Russian Book of Records (Photo-Social Media)

New World Record: रूसी गणराज्य दागेस्तान के एक 69 वर्षीय व्यक्ति ने 2.5 घंटे की दौड़ के दौरान 11 किलोग्राम से अधिक वजन कम करके सबसे तेजी से वजन घटाने का नया विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

बहामा एगुबोव नामक इस शख्स ने पहले ही 2019 में रूसी बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज करा लिया था, जब उन्होंने पांच घंटे की दौड़ के बाद 9.3 किलोग्राम वजन कम किया था, लेकिन हाल ही में उन्होंने मखचकाला में 21 किमी की दौड़ में 2.5 घंटे में 11.1 किलोग्राम वजन कम करके अपना ही रिकॉर्ड तोड़ने में कामयाबी हासिल की। एगुबोव के रिकॉर्ड को गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा मान्यता नहीं मिल सकती है क्योंकि गिनीज़ बुक तेजी से वजन घटाने की उपलब्धियों को स्वीकार नहीं करती है ताकि लोगों को खतरनाक प्रयोगों में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित न किया जा सके। फिर भी पेंशनभोगी एगुबोव दुनिया में सबसे तेजी से वजन कम करने वाला होने का दावा करते हैं।

उनका कहना है कि, इन साढ़े तीन वर्षों में, कई लोगों ने, अमेरिकियों और रूसियों दोनों ने, मेरे रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश की है। अमेरिकी ऐसा नहीं कर सकते। स्पेशल सैन्य टुकड़ियों समेत 25 लोगों ने इसे आज़माया लेकिन आधे से अधिक लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था।

जूडो, सैम्बो, ग्रीको-रोमन और फ्रीस्टाइल कुश्ती में कई चैंपियनशिप जीतने वाले बहामा एगुबोव को लड़ाई के लिए वजन घटाने का बहुत अनुभव है। उनका दावा है कि अपनी युवावस्था में वह लड़ाई के लिए 17 किलोग्राम तक वजन कम कर सकते थे, लेकिन तब से यह कठिन होता जा रहा है। फिर भी, वजन घटाने के मामले में वह हर दूसरे प्रतियोगी को मात देने में कामयाब रहे हैं। एगुबोव ने हाल ही में लोगों द्वारा उनके दावे को खारिज करने और उनके सामने यह कहने पर निराशा व्यक्त की कि वे उन पर विश्वास नहीं करते हैं, लेकिन उनका दावा है कि वह किसी की तुलना में तेजी से और अधिक कुशलता से अपना वजन कम कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, रिकॉर्ड शरीर के वजन के प्रतिशत के रूप में मापा जाता है। यदि किसी व्यक्ति का वज़न बहुत अधिक है, तो निःसंदेह, उसका वज़न भी अधिक घटेगा। और प्रतिशत के हिसाब से मैं किसी को भी हरा सकता हूं। साढ़े तीन साल में किसी ने मेरा रिकॉर्ड नहीं तोड़ा। बहुतों ने कोशिश की, दागिस्तान में उनमें से बहुत सारे थे... और अमेरिकियों ने कोशिश की, लेकिन वे कुछ नहीं कर पाए।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story