×

कैरेबियाई द्वीप समूह पर 7.8 तीव्रता वाले भूकंप के झटके, सुनामी अलर्ट जारी

aman
By aman
Published on: 10 Jan 2018 4:32 AM GMT
कैरेबियाई द्वीप समूह पर 7.8 तीव्रता वाले भूकंप के झटके, सुनामी अलर्ट जारी
X
कैरेबियाई द्वीप समूह पर 7.8 तीव्रता वाले भूकंप के झटके, सुनामी अलर्ट जारी

क्यूबा: कैरेबियाई द्वीप समूह में मंगलवार देर रात 7.8 तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसके बाद आशंका जताई जा रही है कि भूकंप के कारण यहां सुनामी भी आ सकती है। कैरिबियन सागर में भूकंप केंद्र से एक हजार किलोमीटर के दायरे में सुनामी लहरें उठने का अनुमान जताया जा रहा है। भूकंप से हुए नुकसान के संबंध में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है।

भूकंप के तेज झटके जमैका के पश्चिम में 10 किलोमीटर की गहराई में आया। नेशनल सुनामी वार्निंग सेंटर की मानें, तो भूकंप केंद्र से एक हजार किलोमीटर के दायरे में सुनामी लहरें उठ सकती हैं।

यहां-यहां उठ सकती हैं ऊंची लहरें

नेशनल सुनामी वार्निंग सेंटर ने क्यूबा, मैक्सिको, जमैका, बेलीज और केमन द्वीप समूह सहित होंडुरस के कुछ तटों पर सुनामी का अलर्ट जारी किया है। बता दें, कि यहां 3.3 फीट ऊंची सुनामी लहरें उठ सकती हैं। वहीं, पोर्टो रीको और यूएस वर्जिन द्वीप समूह तथा ब्रिटिश वर्जिन द्वीप समूह पर 1 फुट ऊंची सुनामी लहरें उठने का अनुमान लगाया जा रहा है। स्थानीय लोगों को जल्द से जल्द सुरक्षित जगहों पर जाने के लिए कहा गया है।



aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story