×

अनोखा मामला: एक ही समय कोरोना के दो अलग वैरिएंट से संक्रमित हुई ये महिला, फिर..

बेल्जियम (Belgium) से चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जहां महिला एक ही वक्त पर वायरस के दो अलग-अलग अल्फा और बीटा वैरिएंट से संक्रमित हो गई ।

Riya Gupta
Written By Riya GuptaPublished By Monika
Published on: 12 July 2021 6:00 AM GMT
coronavirus
X

कोरोना वायरस (सांकेतिक फोटो : सोशल मीडिया)

Coronavirus Case: दुनिया भर ने फैल रहे कोरोना वायरस (coronavirus) ने हाहाकार मचा रखा है । इस बीच बेल्जियम (Belgium) से चौंकाने वाला मामला सामने आया है, जहां महिला एक ही वक्त पर वायरस के दो अलग-अलग अल्फा और बीटा वैरिएंट से संक्रमित हो गई । अल्फा सबसे पहले ब्रिटेन और बीटा सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में पाया गया था ।

90 साल की बुजुर्ग महिला ने वैक्सीन नहीं लगवाई थी । घर में ही रहकर अपना इलाज करवा रही थी । हालात बिगड़ने पर उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया था । इस दौरान उसका कोरोना टेस्ट किया गया, जिसमें उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई । धीरे धीरे उसकी तबियत बिगड़ने लगी । पांचवे दिन उसकी मौत हो गई।

दोनों वैरिएंट बेहद खतरनाक

मॉलिक्यूलर बायोलॉजिस्ट के अनुसार, बेल्जियम में अल्फा और बीटा वैरिएंट (Alpha Variant and Beta Variant) फैल रहे हैं । मुमकिन है कि यह दोनों वैरिएंट अलग-अलग लोगों के माध्यम से महिला में आये हो । हालांकि अब तक यह पता नहीं लगाया जा सका है कि बुजुर्ग महिला कैसे संक्रमित हुई।

मॉलिक्यूलर बायोलॉजिस्ट का कहना है कि दो वैरिएंट्स से संक्रमित होने की वजह से महिला की तबियत बिगड़ी या फिर इसके पीछे कोई और वजह है, यह बता पाना थोड़ा मुश्किल है । इस गंभीर मसले को सुलझाने के लिए अब euoropian कांग्रेस ऑफ क्लीनिकल माइक्रोबायोलॉजी एंड इन्फेक्शस डिजीज को रिपॉर्ट भेजा गया है ।

एक्सपर्ट्स की बड़ी चिंता

इस साल जनवरी माह में ब्राजील के वैज्ञानिकों ने भी बताया था कि दो लोग कोरोना के अलग-अलग वैरिएंट्स से संक्रमित हुए हैं । हालांकि अभी तक इन मामलों की पुष्टि नहीं हुई है ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story