×

Corona Virus In China: चीन में 90 करोड़ लोगों को हुआ कोरोना

Corona Virus In China: बीजिंग यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन के अनुसार, चीन में 11 जनवरी तक लगभग 90 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं और देश की 64 फीसदी आबादी में वायरस है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 13 Jan 2023 3:39 PM GMT
900 million people got corona in China
X

900 million people got corona in China (Social Media)

Corona Virus In China: चीन में कोरोना संक्रमण की स्थिति बहुत भयानक हो चुकी है और दक अनुमान के अनुसार, अब तक करीब 90 करोड़ लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

बीजिंग यूनिवर्सिटी की रिपोर्ट

बीजिंग यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन के अनुसार, चीन में 11 जनवरी तक लगभग 90 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं और देश की 64 फीसदी आबादी में वायरस है। इस अध्ययन में बताया गया है कि चीन के गांसु प्रांत में 91 फीसदी लोगों के संक्रमित होने की सूचना है।इसके बाद युन्नान (84 फीसदी) और किंघई (80 फीसदी) हैं। एक शीर्ष चीनी महामारी विज्ञानी ने भी चेतावनी दी है कि ग्रामीण चीन में नए साल के दौरान मामले बढ़ेंगे।

कोरोना की लहर

चाइनीज सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल के पूर्व प्रमुख ज़ेंग गुआंग ने कहा है कि चीन में कोरोना लहर का चरम दो से तीन महीने तक रहने की संभावना है। चीन में 23 जनवरी को चन्द्र नव वर्ष है। इस पर्व की छुट्टियों में लाखों चीनी अपने गृहनगर की यात्रा करेंगे। ऐसे में कोरोना संक्रमण उन इलाकों में भी पहुंच जाएगा जो अभी तक महफूज़ थे। चीन में चंद्र नव वर्ष की छुट्टियां, जो आधिकारिक तौर पर 21 जनवरी से शुरू होती हैं, में दुनिया का सबसे बड़ा वार्षिक प्रवास शामिल है। इन छुट्टियों में कुल मिलाकर लगभग दो अरब यात्राएं होने की उम्मीद है और लाखों लोग पहले ही यात्रा कर चुके हैं।

कोई आधिकारिक गिनती नहीं

चीन ने जीरो-कोरोना नीति को छोड़ने के बाद से रोजाना कोरोना के आंकड़े देना बंद कर दिया है। चीन का केंद्रीय हेनान प्रांत एकमात्र ऐसा प्रांत है जिसने संक्रमण दर का विवरण दिया है।इस महीने की शुरुआत में वहां के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा था कि लगभग 90 फीसदी आबादी में कोरोना था। इस प्रान्त के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में समान संक्रमण दर देखी गई थी।

सरकार का दावा

हालांकि सरकारी अधिकारियों का कहना है कि कई प्रांत और शहर संक्रमण के पीक को पार कर चुके हैं। दिसंबर में चीनी अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने देश में कोरोना की स्थिति पर दैनिक के बजाय मासिक अपडेट जारी करने की योजना बनाई है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि चीन कोरोना से होने वाली मौतों की बहुत कम रिपोर्टिंग कर रहा था। इसके जवाब में, चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि बीजिंग पिछले दिनों डब्ल्यूएचओ के साथ तकनीकी आदान-प्रदान करने के बाद कानून के अनुसार समय पर, खुले और पारदर्शी तरीके से कोरोना डेटा साझा कर रहा है।

अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने इस साल चीन में कम से कम एक लाख मौतों की भविष्यवाणी की है। महामारी शुरू होने के बाद से बीजिंग ने आधिकारिक तौर पर सिर्फ 5,000 से अधिक मौतों की सूचना दी है, जो दुनिया में सबसे कम मृत्यु दर में से एक है।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story