×

आए 91 हजार सबके खाते में, सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

अमेरिका में कोरोना वायरस ने भीषण तबाही मचा रखी है। ऐसे में अमेरिका में सरकार ने मदद के लिए लोगों के अकाउंट में 91-91 हजार रुपये (1200 डॉलर) ट्रांसफर करने का फैसला किया है।

Vidushi Mishra
Published on: 11 April 2020 11:48 AM GMT
आए 91 हजार सबके खाते में, सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला
X

नई दिल्ली : अमेरिका में कोरोना वायरस ने भीषण तबाही मचा रखी है। इन स्थितियों से जूझ रहे अमेरिका के लोगों के लिए अमेरिकी सरकार बड़ा ऐलान किया है। ऐसे में अमेरिका में सरकार ने मदद के लिए लोगों के अकाउंट में 91-91 हजार रुपये (1200 डॉलर) ट्रांसफर करने का फैसला किया है। अमेरिका के करोड़ों लोगों को ये पैसे बुधवार से मिलने लगेंगे। अमेरिकी सरकार की इस मदद को यूनिवर्सल इनकम पेमेंट कहा जा रहा है।

ये भी पढ़ें... BJP नेता मस्ती में मगरूर, न देश की चिंता, न ही लॉकडाउन की

प्रोत्साहन पैकेज का ऐलान

अमेेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 27 मार्च को 2.2 ट्रिलियन डॉलर के कोरोना वायरस प्रोत्साहन पैकेज का ऐलान किया था। साथ ही जिन लोगों को तकनीकी कारणों से अकाउंट में पैसे ट्रांसफर नहीं हो सकेंगे उन्हें सरकार डाक से चेक भेजेगी। सरकार एक नई वेबसाइट भी बना सकती है जहां लोग अपने बैंक अकाउंट डिटेल्स दे सकेंगे।

महामारी के चलते अमेरिका में बेरोजगारों की संख्या एक करोड़ 68 लाख हो चुकी है। कोरोना वायरस का इकोनॉमी पर बुरा असर जारी है। इसकी वजह से आने वाले दिनों में और भी लोगों की नौकरी जा सकती है।

अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बीते महीने CARES Act लागू किया था। इसके तहत जो अमेरिकी शख्स साल में करीब 57 लाख रुपये से कम कमाते हैं, उन्हें 91,411 रुपये दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें... अमित शाह का कड़ा निर्देश: जवानों को दिया आदेश, कहा कि पंछी भी पर न मार सके

75.4 लाख से अधिक कमाई तो नहीं मिलेगा पैसा

57 लाख से अधिक और 75.4 लाख से कम सालाना कमाने वाले लोगों को भी कुछ कम रकम सहायता राशि के तौर पर मिलेगी। 75.4 लाख से अधिक कमाई वाले व्यक्ति को पैसा नहीं मिलेगा।

अमेरिका में रह-रहे नागरिकों के साथ-साथ स्थाई निवासियों को भी ये मदद दी जाएगी। लेकिन वीजा पर रहने वाले लोगों को मदद नहीं मिलेगी।

रिपोर्ट के अनुसार, टैक्स फाउंडेशन नाम की संस्था का अनुमान है कि अमेरिका में टैक्स भरने वाले 93.6 फीसदी लोगों को 1200 डॉलर या इससे कुछ कम रकम मिलेगी। लेकिन अमेरिकी सरकार में विपक्षी पार्टी डेमोक्रेट्स का कहना है कि एक बार सिर्फ 1200 डॉलर दिया जाना काफी नहीं होगा। वो भी तब, जब हालात इतने गंभीर हो।

ये भी पढ़ें... ऐसा दमदार मुख्यमंत्री: बिना किसी दबाव में आए लिए ताबड़तोड़ फैसले, न मानी हार

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story