×

बच्चा पहुंचा आसमान में: वीडियो में देखें नन्हे लाल की दिलेरी, कसम से आंखें फटी रह जाएंगी

Glass Bridge in Zhangjiajie: बच्चा पहुंचा आसमान में: शीशे के पुल पर चलता हुआ बच्चा, हैरान है। क्योंकि शायद यह बच्चा भी सोच रहा होगा कि जमीन तो है नहीं वह किस पर चल रहा है, नीचे सबकुछ दिखाईं दे रहा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 16 May 2022 1:57 PM GMT
A child playing on a glass bridge in Zhangjiajie National Park, China
X

शीशे के पुल पर खेलता बच्चा : Photo - Social Media

Glass Bridge in Zhangjiajie: चीन एक ऐसा देश है जहां अजब-गजब चीजें होती रहती हैं। चीन के झांगजियाजी के नेशनल पार्क में शीशे का बना ब्रिज पूरी दुनिया में मशहूर हो गया है। शीशे से बने इस पुल को देखकर हर कोई हैरान हो जाता है। जैसे इस पुल पर चलता हुआ बच्चा, हैरान है। क्योंकि शायद यह बच्चा भी सोच रहा होगा कि जमीन तो है नहीं वह किस पर चल रहा है, नीचे सबकुछ दिखाईं दे रहा है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में बच्चे को चलता देखकर सभी लोग बच्चे की हरकतों को देखकर प्यारा-प्यारा कमेन्ट कर रहे हैं। आपको बता दें कि यह पुल जमीन से 980 फीट ऊंचाई पर बना है। इस ब्रिज पर पर्यटकों का तांता लगा रहता है।

दुनिया का सबसे ऊंचा और लंबा शीशे का पुल

शीशे का बना ब्रिज दुनिया का सबसे ऊंचा और लंबा शीशे का पुल है। सबसे ऊंचे बंजी जंपिंग के प्‍लेटफार्म के रूप में भी इसका इस्‍तेमाल हो सकेगा। इसके सामने अमेरिका ग्रैंड कैन्यन स्काईवॉक बौना सा नजर आता है, जो जमीन से महज 178 फीट ऊंचा नजर आता है।

युआनडुआन (yuanduan) मतलब, बादलों के उस पार

ग्लास के तल वाला ये ब्रिज नेशनल पार्क की दो पहाड़ियों के बीच बना है। इसका नाम रखा गया है युआनडुआन (yuanduan), जिसका अर्थ होता है बादलों के उस पार। ग्लास बॉटम वाला ये दुनिया का सबसे ऊंचा और लंबा ब्रिज है। इस पुल की लंबाई 1,410 फीट की और चौड़ाई 19 फीट है।

आर्किटेक्ट हैम डॉटन ने तैयार किया है पुल

इसके ऊपर से खड़े होकर देखने पर पूरा नेशनल पार्क साफ नजर आता है। ब्रिज का डिजाइन इजरायल के आर्किटेक्ट हैम डॉटन ने तैयार किया है। इसकी एक और खासियत यह है इस पर एक साथ 800 लोग खड़े हो सकते हैं। पिछले महीने इसी तरह का एक खतरनाक रास्ता चीन के चोंगकिंग में खुला है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story