×

Hindu Temple Targeted in America: अमेरिका में खालिस्तानियों की करतूत, मंदिर में नारे लिखे

Hindu Temple Targeted in America: मंदिर की दीवारों पर मारे गए खालिस्तानी आतंकवादी जरनैल सिंह भिंडरावाले के नाम का भी उल्लेख है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 23 Dec 2023 6:38 AM GMT
Hindu Temple Targeted in America
X

Hindu Temple Targeted in America  (photo: social media )

Hindu Temple Targeted in America: अमेरिकी शहर नेवार्क में एक हिन्दू मंदिर में खालिस्तानी समर्थकों की करतूत देखी गई है। इस मंदिर को खालिस्तानी नारे लिख कर विरूपित किया गया है। हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन ने मंदिर की तस्वीरें एक्स प्लेटफॉर्म पर साझा की हैं। तस्वीरों के अनुसार, स्वामीनारायण मंदिर की दीवारों पर भारत विरोधी और नरेंद्र मोदी विरोधी नारे लिखे देखे जा सकते हैं।

भिंडरावाले का नाम लिखा

मंदिर की दीवारों पर मारे गए खालिस्तानी आतंकवादी जरनैल सिंह भिंडरावाले के नाम का भी उल्लेख है। हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन ने एक्स पर लिखा, "कैलिफोर्निया के नेवार्क में स्वामीनारायण मंदिर संस्था को खालिस्तान समर्थक नारों से विरूपित किया गया। पोस्ट में कहा गया है कि पुलिस और सिविल राइट्स को सूचित कर दिया गया है और पूरी जांच की जाएगी। हम इस बात पर जोर दे रहे हैं कि इसकी जांच घृणा अपराध के रूप में की जानी चाहिए। हाल ही में कनाडा से भी ऐसी ही घटनाएं सामने आई थीं।

फाउंडेशन ने आगे दावा किया कि जरनैल सिंह भिंडरावाले, जिसने हिंदुओं को निशाना बनाया था, का उल्लेख विशेष रूप से भक्तों को आघात पहुंचाने और हिंसा का माहौल बनाने के लिए है।

दूतावास ने दुख जताया

सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास ने घटना पर दुख व्यक्त किया और कहा कि अधिकारियों ने मामले की त्वरित जांच के लिए दबाव डाला है। दूतावास ने एक्स पर लिखा - हम कैलिफोर्निया के नेवार्क में एसएमवीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर को भारत विरोधी नारों से विरूपित करने की कड़ी निंदा करते हैं। इस घटना से भारतीय समुदाय की भावनाएं आहत हुई हैं। हमने इस मामले में अमेरिकी अधिकारियों द्वारा तोड़फोड़ करने वालों के खिलाफ त्वरित जांच और त्वरित कार्रवाई के लिए दबाव डाला है।

गौरतलब है कि यह पहली बार नहीं है कि अमेरिका में हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ और तोड़फोड़ की खबर सामने आई है। अलग अलग जगहों पर मंदिरों को विरूपित करने की घटनाएं हो चुकी हैं। कनाडा में भी इसी प्रकार की हरकतें हो चुकी हैं। किसी भी घटना में क्या कार्रवाई हुई, ये अभी तक पता नहीं चल पाया है। सभी घटनाओं में मंदिर में स्प्रे पेंट से नारे लिखे गए देखे गए हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story