×

Hijab Protests In Iran: ईरान में हिजाब विरोध में ऑस्कर विजेता फिल्म की अभिनेत्री गिरफ्तार

Hijab Protests In Iran: ईरानी अधिकारियों ने देश की प्रसिद्ध अभिनेत्रियों में से एक को हिजाब विरोधी राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शनों के बारे में झूठ फैलाने के आरोप में गिरफ्तार किया।

Krishna Chaudhary
Published on: 18 Dec 2022 2:35 AM GMT
Oscar-winning film actress Taraneh Alidosti arrested in Iran for hijab protest
X

ईरान में हिजाब विरोध में ऑस्कर विजेता फिल्म की अभिनेत्री तारानेह अलीदूस्ती गिरफ्तार: Photo- Social Media

Hijab Protests In Iran: ईरानी अधिकारियों ने देश की सबसे प्रसिद्ध अभिनेत्रियों में से एक को हिजाब विरोधी राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शनों के बारे में झूठ फैलाने के आरोप में गिरफ्तार किया। ऑस्कर विजेता फिल्म "द सेल्समैन" की स्टार तारानेह अलीदूस्ती (Actress Taraneh Alidosti) को इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट करने के एक हफ्ते बाद हिरासत में लिया गया था, जिसमें राष्ट्रव्यापी विरोध प्रदर्शनों के दौरान कथित तौर पर किए गए अपराधों के लिए हाल ही में मारे गए पहले व्यक्ति के साथ एकजुटता व्यक्त की गई थी।

मीडिया में आई खबरों में यह कहा गया है कि कई अन्य ईरानी हस्तियों को भड़काऊ सामग्री प्रकाशित करने पर न्यायपालिका द्वारा बुलाया गया था। फिलहाल यह नहीं बताया कि ऐसे कितने या कौन से लोगों को बुलाया गया है।

अलीदूस्ती के पास अपने दावों के अनुरूप कोई दस्तावेज़ नहीं दिया था

सरकारी मीडिया के आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, अलीदूस्ती को इसलिए गिरफ्तार किया गया क्योंकि उसने अपने दावों के अनुरूप कोई दस्तावेज़ नहीं दिया था। 38 वर्षीय अभिनेत्री ने अपने पोस्ट में कहा, उसका नाम मोहसेन शेखरी था। हर अंतरराष्ट्रीय संगठन जो इस रक्तपात को देख रहा है और कार्रवाई नहीं कर रहा है, वह मानवता के लिए कलंक है।

ईरानी अदालत द्वारा तेहरान में एक सड़क को अवरुद्ध करने और देश के सुरक्षा बलों के एक सदस्य पर चाकू से हमला करने का आरोप लगाने के बाद 9 दिसंबर को शेखरी को मार दिया गया था। पिछले हफ्ते, ईरान ने विरोध प्रदर्शनों के सिलसिले में एक दूसरे कैदी मजीदरेज़ा रहनवार्ड को फांसी दे दी थी। दूसरों के लिए भीषण चेतावनी के रूप में रहनवार्ड के शरीर को एक निर्माण क्रेन से लटका हुआ छोड़ दिया गया था। ईरानी अधिकारियों ने आरोप लगाया कि रहनावरद ने अर्धसैनिक बल के दो सदस्यों को चाकू मार दिया था।

बंद कमरे में एक दर्जन लोगों को मौत की सजा सुनाई गई

दोनों पुरुषों को आरोपित किए जाने के एक महीने से भी कम समय में सजा दी गयी थी, जिस गति से ईरान अब प्रदर्शनों से संबंधित कथित अपराधों के लिए मौत की सजा दे रहा है। उसे देखते हुए मानवाधिकार कार्यकर्ताओं का कहना है कि बंद कमरे में हुई सुनवाई में कम से कम एक दर्जन लोगों को मौत की सजा सुनाई जा चुकी है।

सितंबर में प्रदर्शनों के शुरू होने के बाद से अलीदोस्ती ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर प्रदर्शनकारियों के साथ एकजुटता व्यक्त करते हुए कम से कम तीन पोस्ट किए हैं। करीब 80 लाख फॉलोअर्स वाले उनके अकाउंट को सस्पेंड कर दिया गया है। 16 सितंबर को 22 वर्षीय महसा अमिनी की मौत के बाद से ईरान विरोध प्रदर्शनों से हिल गया है, जिसकी नैतिकता पुलिस द्वारा हिरासत में लिए जाने के बाद मौत हो गई थी। 1979 की इस्लामिक क्रांति द्वारा स्थापित ईरान के धर्मतंत्र के लिए विरोध तब से सबसे गंभीर चुनौतियों में से एक बन गया है।

अलीदूस्ती की अन्य फ़िल्में

अलीदूस्ती ने पहले ईरानी सरकार और उसके पुलिस बल की आलोचना की थी। जून 2020 में, उसे 2018 में ट्विटर पर पुलिस की आलोचना करने के बाद एक महिला के साथ मारपीट करने के लिए निलंबित पांच महीने की जेल की सजा दी गई थी, जिसने अपना हेडस्कार्फ़ हटा दिया था। अलीदूस्ती की अन्य फिल्मों में "द ब्यूटीफुल सिटी" और "एली के बारे में" शामिल हैं।

सोशल मीडिया पर प्रदर्शनकारियों के साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए ईरान की दो अन्य प्रसिद्ध अभिनेत्रियों हेंगमेह ग़ज़ियानी और कातायुन रियाही को अधिकारियों ने गिरफ्तार कर लिया। दोनों को रिहा कर दिया गया है। ईरान में मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के अनुसार, एक कठोर सुरक्षा कार्रवाई के बीच प्रदर्शनों में कम से कम 495 लोग मारे गए हैं, एक समूह जो शुरू से ही विरोध प्रदर्शनों की निगरानी कर रहा है। अधिकारियों द्वारा 18,200 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है।



Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story