×

अदार पूनावाला ने ब्रिटेन में किया 2480 करोड़ का भारी भरकम निवेश

सीरम इंस्टीट्यूट से मशहूर अदार पूनावाला अपने वैक्सीन व्यवसाय का विस्तार करने और ब्रिटेन में एक नया बिक्री कार्यालय स्थापित करने के लिए 240 मिलियन का निवेश करेंगे।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Shweta
Published on: 4 May 2021 7:10 AM GMT (Updated on: 4 May 2021 7:28 AM GMT)
अदार पूनावाला
X

अदार पूनावाला (फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

नई दिल्लीः सीरम इंस्टीट्यूट से मशहूर अदार पूनावाला अपने वैक्सीन व्यवसाय का विस्तार करने और ब्रिटेन में एक नया बिक्री कार्यालय स्थापित करने के लिए 240 मिलियन ब्रिटिश पाउंड का निवेश करेंगे। यह निवेश यूनाइटेड किंगडम और भारत की एक बिलियन पाउंड की भागीदारी की योजनाओं का हिस्सा है, जो ब्रिटेन में लगभग 6,500 नौकरियों का निर्माण करेगी, डाउनिंग स्ट्रीट ने यह घोषणा की।

पुणे स्थित फार्मा दिग्गज पूनावाला द्वारा किए गए निवेश का उद्देश्य नैदानिक परीक्षणों, अनुसंधान और विकास बढ़ावा देना है। इसका उद्देश्य यूनाइटेड किंगडम को कोरोना वायरस महामारी से लड़ने में मदद के लिए टीकों के निर्माण करना भी है। बयान के अनुसार, बिक्री कार्यालय में लगभग 1 बिलियन ब्रिटिश पाउंड और 200 मिलियन ब्रिटिश पाउंड का नया व्यापार उत्पन्न होने की संभावना है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने ब्रिटिश बायोटेक्नोलॉजी फर्म कोडागेनिक्स इंक के साथ साझेदारी में यूके में COVID-19 के खिलाफ नाक के टीके के पहले चरण की शुरुआत भी की है।

भारतीय फार्मा बेहेमॉथ, जिसे वैश्विक स्तर पर वैक्सीन उत्पादन क्षमता के लिए जाना जाता है, यूके में बड़े पैमाने पर निवेश योजनाओं की घोषणा करने के लिए सेक्टरों (हेल्थकेयर, बायोटेक और सॉफ्टवेयर सेवाओं) की 20 भारतीय कंपनियों में से एक है। प्रधान मंत्री मोदी और ब्रिटेन के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन के वर्चुअल संवाद के क्रम में यूके में अन्य उल्लेखनीय भारतीय निवेश, ग्लोबल जीन कॉर्प द्वारा 59 मिलियन ब्रिटिश पाउंड का किया गया है। इस निवेश से ब्रिटेन में 110 उच्च कुशल नौकरियों के निर्माण का उद्देश्य पूरा होने की संभावना है, इनमें से अधिकांश कैम्ब्रिज के वेलकम जीनोम कैंपस-साइट में मानव जीनोम परियोजना के अनुसंधान एवं विकास केंद्र में रोजगार सृजित करेंगे।

क्या कहा ग्लोबल जीप कॉर्प ने

ग्लोबल जीन कॉर्प ने कहा है कि कंपनी का उद्देश्य निवेश के साथ जीनोमिक्स के माध्यम से भविष्य की स्वास्थ्य सेवा में एक लंबी छलांग लगाना है ताकि कोविड -19 महामारी के संदर्भ में दवाओं की अगली पीढ़ी को सटीक कार्य 'और भी कारगर' बनाया जा सके। इसके अलावा यूनाइटेड किंगडम में कुछ अन्य भारतीय निवेश इस प्रकार हैं जिनमें क्यू-रिच क्रिएशन 54 ब्रिटिश पाउंड का निवेश और 667 नौकरियां पैदा करना, विप्रो ने 16 मिलियन ब्रिटिश पाउंड का निवेश किया और 500 नौकरियां पैदा कीं, 12 एग्रो ने 30 मिलियन ब्रिटिश पाउंड का निवेश किया और 465 नौकरियां बनाईं, मास्टेक ने 357 नौकरियां और स्टरलाइट टेक्नोलॉजीज ने 15 मिलियन ब्रिटिश पाउंड का निवेश किया है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shweta

Shweta

Next Story