×

How To Make Perfect Tea: परफेक्ट चाय के लिए उसमें नमक मिलाइये: अमेरिकी वैज्ञानिक की सलाह

How To Make Perfect Tea: यह पहली बार नहीं है कि चाय पर अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम के बीच विवाद पैदा किया है। 1773 में बोस्टन में प्रदर्शनकारियों ने ब्रिटिश करों के विरोध में चाय से भरी 300 पेटियाँ बंदरगाह में फेंक दीं थीं और यहीं से ब्रिटेन के खिलाफ अमेरिकी क्रांति का जन्म हुआ था।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 25 Jan 2024 12:24 PM GMT (Updated on: 25 Jan 2024 12:24 PM GMT)
Dispute arose between America and United Kingdom over tea
X

परफेक्ट चाय के लिए उसमें नमक मिलाइये: अमेरिकी वैज्ञानिक की सलाह: Photo- Social Media

How To Make Perfect Tea: जब चाय की बात आती है तो ब्रिटेन का नाम आना स्वाभाविक है क्योंकि अंग्रेजों ने ही चाय को न सिर्फ लोकप्रिय बनाया बल्कि हमें चाय की आदत डलवा दी। अंग्रेजों का दावा भी है कि बढ़िया चाय सिर्फ वही बना सकते हैं। अमेरिका इसके विपरीत है जहाँ कॉफ़ी का बोलबाला रहता है। फिर भी अमेरिका के एक वैज्ञानिक ने एक आदर्श चाय का रहस्य खोजने का दावा किया है। यह रहस्य है चाय में नमक मिलाने का!

मामला क्या है?

दरअसल, अमेरिका के प्रोफेसर मिशेल फ्रेंकल के एक शोध ने ब्रिटेन में काफी हलचल मचा दी है और यहां तक कि अमेरिकी दूतावास से राजनयिक हस्तक्षेप भी किया गया है। दूतावास ने एक्स कहा - हम ब्रिटेन के अच्छे लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि ब्रिटेन के राष्ट्रीय पेय में नमक जोड़ने की अकल्पनीय धारणा आधिकारिक अमेरिका की नीति नहीं है। और यह कभी नहीं होगी।"

पहले भी हुआ है विवाद

यह पहली बार नहीं है कि चाय पर अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम के बीच विवाद पैदा किया है। 1773 में बोस्टन में प्रदर्शनकारियों ने ब्रिटिश करों के विरोध में चाय से भरी 300 पेटियाँ बंदरगाह में फेंक दीं थीं और यहीं से ब्रिटेन के खिलाफ अमेरिकी क्रांति का जन्म हुआ था। "निश्चित रूप से मेरा इरादा कोई कूटनीतिक घटना पैदा करने का नहीं था।"

Photo- Social Media

नमक क्यों डालें?

चाय में नमक मिलाने का विचार कोई नया नहीं है। इसका उल्लेख आठवीं शताब्दी की चीनी पांडुलिपियों में भी किया गया है। पेन्सिलवेनिया के ब्रायन मावर कॉलेज में रसायन विज्ञान की प्रोफेसर प्रोफ़ेसर फ़्रैंकल ने अपने नुस्खे को सही करने के लिए उन्हीं का विश्लेषण किया था। प्रोफेसर फ्रेंकल बताती हैं कि नमक रिसेप्टर के लिए एक अवरोधक के रूप में कार्य करता है जिससे चाय का स्वाद कड़वा हो जाता है, खासकर जब इसे उबाला गया हो। एक चुटकी टेबल नमक मिलाकर आप चाय की कड़वाहट को कम कर सकते हैं। उन्होंने कहा – यह चीनी मिलाने जैसा नहीं है। आपको नमक का स्वाद भी शायद पता नहीं चले।

क्या हैं सुझाव?

प्रोफ़ेसर फ्रेंकल ने अपने शोध को रॉयल सोसाइटी ऑफ केमिस्ट्री द्वारा प्रकाशित अपनी नई पुस्तक स्टीप्ड: द केमिस्ट्री ऑफ टी में प्रस्तुत किया है।

- प्रोफ़ेसर फ़्रैंकल चाय की थैलियों यानी टी बैग्स की बजाय लूज़ पत्तियों का उपयोग करने और पेय को लगातार हिलाते रहने की सलाह देती हैं ताकि चाय को पानी और दूध का अच्छा संपर्क मिल सके।

- वह कहती हैं कि थोड़ा सा नींबू का रस मिलाने से पेय की सतह पर कभी-कभी दिखने वाला "मैल" भी साफ़ हो सकता है।

- उनके द्वारा दिए गए अन्य सुझावों में चाय को गर्म रखने के लिए छोटे, मजबूत मग का उपयोग करना और मग को पहले से गर्म करना शामिल है। वह दूध को भी पहले से गर्म करने को कहती हैं जिसे चाय डालने के बाद ही मिलाया जाता है।

- उनकी प्रमुख सलाह यह है कि कभी भी माइक्रोवेव में पानी गर्म न करें क्योंकि यह कम स्वास्थ्यप्रद है और इसका स्वाद भी उतना अच्छा नहीं है। हालाँकि यूके में चाय को माइक्रोवेव करने की बात थोड़ी अजीब लग सकती है, लेकिन अमेरिका में यह पूरी तरह से आम बात है।

ब्रिटिश-अमेरिकी चाय संबंध

अमेरिकी दूतावास प्रोफ़ेसर फ़्रैंकल की सलाह पर ध्यान नहीं दे रहा है और कहता है कि वह चाय बनाने के उचित तरीके पर कायम रहेगा और माइक्रोवेव का इस्तेमाल करेगा जबकि यूके कैबिनेट कार्यालय इस बात पर अड़ा है कि इसे केवल केतली का उपयोग करके ही बनाया जा सकता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story