×

नई आफत: कोरोना के बाद अब नए वायरस का सबसे ज्यादा खतरा बच्चों को, WHO ने दी चेतावनी

Adenovirus: करीब 20 देशों में प्राप्त एडेनो वायरस के कुल मामलों में से अकेले ब्रिटेन में 50 फीसदी से अधिक मामले देखे गए हैं।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 3 May 2022 2:32 AM GMT
Adenovirus
X

 एडेनो वायरस का तेजी से बढ़ा खतरा (फोटो-सोशल मीडिया)

Adenovirus: दुनियाभर में कोरोना संक्रमण द्वारा व्यापक महामारी मचाने के बाद अब एक और नए वायरस को लेकर चिंताएं तेज हो गई हैं। आपको बता दें कि इस नई बीमारी का नाम "एडेनो वायरस" है, जो की बच्चों में तेजी से विस्तार कर रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) इस नई समस्या को लेकर चेतावनी जारी कर दी है।

इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक ब्रिटेन में एडेनो वायरस तेजी से विस्तार कर रहा है। आपको बता दें कि करीब 20 देशों में प्राप्त एडेनो वायरस के कुल मामलों में से अकेले ब्रिटेन में 50 फीसदी से अधिक मामले देखे गए हैं।

WHO की मानें तो वर्तमान में करीब 20 ऐसे बच्चे हैं जो कोरोना और एडेनो दोनों संक्रमण से ग्रसित हैं, वहीं ब्रिटेन के करीब 77 प्रतिशत बच्चे हेपेटाइटिस और एडेनो संक्रमण दोनों से पीड़ित हैं। एडेनो वायरस बच्चों के लिवर को बुरी तरह से नुकसान पहुंचा रहा है।

लिवर में सूजन की समस्या

WHO के विशेषज्ञों की मानें तो वर्तमान में एडेनो वायरस से पीड़ित कुल बच्चों की अधिकतम उम्र 17 वर्ष से कम है वहीं अधिकतर बच्चे और भी अधिक कम उम्र के हैं। एडेनो वायरस संक्रमण के चलत के बच्चों के लिवर में सूजन की समस्या सामने आ रही है, जिसको लेकर अभी भी कोई पुख्ता जानकारी इकट्ठा नहीं किंजल सकी है।

अभी भी लिवर से जुड़ी इस बीमारी को लेकर शोध जारी है। बीमारी का ठोस इलाज भी शोध के बाद ही खोजा जा सकता है। एडेनो वायरस के प्राप्त अबतक के कुल केस में से 10 प्रतिशत मामलों में बच्चों का लिवर प्रत्यर्पण तक कराना पड़ा है, वहीं इस दौरान एक बच्चे की मौत भी हो गयी है।

ब्रिटेन के अलावा अभी तक एडेनो वायरस के मामले करीब 20 देशों से सामने आ चुके हैं, जिसमें अमेरिका और स्कॉटलैंड जैसे आदि देश शामिल हैं।

एडेनो वायरस के लक्षण

पेट दर्द, दस्त, उल्टी, आंखों में पीलापन, पेशाब का गहरा रंग, शरीर में खुजली, मांसपेशियों में दर्द, बुखार, थकान, भूख न लगना, आदि।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story