×

Afganistan Taliban: तालिबान ने गुरुद्वारे से हटाया निशान साहिब, भारत सरकार ने की तीखी आलोचना

Afganistan Taliban: तालिबान की दरिंदगी रूकने का नाम नहीं ले रही थी, ऐसे में अब अफगानिस्तान में ही दूसरे धर्म के लोगों का रहना दुस्वार हो गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 7 Aug 2021 4:02 AM GMT (Updated on: 7 Aug 2021 4:05 AM GMT)
Taliban took down the holy flag of Sikhs Nishan Sahib from the roof of Gurdwara Thala Sahib.
X

तालिबान ने ऐतिहासिक गुरुद्वारा से हटाया निशान साहिब (फोटो- सोशल मीडिया)

Afganistan Taliban: अफगानिस्तान में तालिबान की दरिंदगी रूकने का नाम नहीं ले रही थी, ऐसे में अब अफगानिस्तान में ही दूसरे धर्म के लोगों का रहना दुस्वार हो गया है। यहां एक ऐसा ही वाकया पूर्वी अफगानिस्तान के पकतिया प्रांत में नजर आया। इस चमकानी इलाके में गुरुद्वारा थाला साहिब की छत से तालिबान ने सिखों के पवित्र ध्वज निशान साहिब को उतरवा दिया। ये एक ऐसा स्मरणीय गुरुद्वारा है जिसकी यादें गुरु नानक देव के समय removesसे जुड़ी हैं।

सामने आई खबरों के अनुसार, ये साफ दिखाई दे रहा है कि अफगानिस्तान में किस कदर तालिबान सिखों पर अपना हुक्म जमाते हैं और निशाने पर रखते हैं। यहां के पक्तिया प्रांत में चमकानी इलाके के गुरुद्वारा थाला साहिब की छत से तालिबान ने सिखों के पवित्र ध्वज निशान साहिब को उतरवा दिया है। इस गुरुद्वारे में श्री गुरु नानक देव भी गए थे।

भारत सरकार ने की तीखी आलोचना

इस घटना की तस्वीरें सोशल मीडिया पर लगातार वायरल हो रही हैं। इन तस्वीरों में यह साफ देखा जा सकता है कि निशान साहिब को पकतिया प्रांत के चमकनी इलाके में गुरुद्वारा थाला साहिब की छत से उतार दिया गया है।

ऐसे में भारत सरकार ने अफगानिस्तान में हुई इस क्रुर घटना की शुक्रवार को तीखी आलोचना की है। सूत्रों से सामने आई खबर के अनुसार, सरकार ने कहा- हमने निशान साहिब को लेकर मीडिया रिपोर्ट्स देखी है। आगे सरकार ने कहा कि हम इस घटना की कड़ी आलोचना करते हैं और भारत ऐसा मानता है कि अफगानिस्तान का भविष्य ऐसा होना चाहिए जहां पर महिलाओं और बच्चों समेत सभी वर्गों के हित सुरक्षित रह पाए।

जानकारी देते हुए तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने बारे में बताया कि समूह के लड़ाकों ने ही दावा खान मेनापाल की हत्या की है, जो स्थानीय और विदेशी मीडिया के लिए सरकार का प्रेस अभियान संचालित करते थे।

दरअसल अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बीच तालिबान आफत मचाने में लगा हुआ है। इस दौरान अफगानिस्तान सरकार में मीडिया विभाग के प्रमुख दावा खान मेनापाल की तालिबान ने हत्या कर दी।

बता दें, इस साल मई के बाद से अब तक उसने अफगानिस्तान के गांव क्षेत्रों में तालिबान ने कब्जा करना शुरू कर दिया। और तो और अब प्रांतों की राजधानियों पर भी अपना कब्जा जमाने में लगा हुआ है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story