×

Afganistan Taliban Update News: तालिबान का दावा- पंजशीर के 4 जिलों पर कब्जा

तालीबान ने पंजशीर के चार जिलों में कब्जा होने का दावा किया है, हालांकि, इस दावे को विरोधी दलों ने इनकार कर दिया है...

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 5 Sep 2021 6:02 PM GMT
Afganistan Taliban Update News
X

तालिबान का दावा- पंजशीर के 4 जिलों पर कब्जा ( social media)

Afganistan Taliban Update News: अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा किए हुए अब 20 से अधिक दिन हो गया है। अफगानिस्तान में सिर्फ पंजशीर घाटी ही तालिबान के कब्जे से बचा हुआ है। तालिबान पंजशीर में कब्जा करने के लिए विरोधी दलों से लगातार लड़ाई लड़ रहा है। वहीं, तालिबान ने दावा किया है कि उसने पंजशीर घाटी के चार जिलों पर कब्जा जमा लिया है, लेकिन उसके इस दावे से विरोधी दलों ने इनकार किया है।

20 साल पहले पंजशीर तालिबान के शासन से मुक्त थी

बता दें कि पंजशीर में सभी तरह की दूरसंचार सेवाएं रोक दी गई है। इसी वजह से दोनों पक्षों की तरफ से किए हुए दावे की पुष्टि नहीं हुई है। बता दें कि, 20 साल पहले भी पंजशीर घाटी तालिबान के शासन से मुक्त थी। अब यह देखना होगा की आखिर कब तक पंजशीर के लड़ाके तालिबान को करारा जवाब दे पाते हैं।

ओनाबा को कब्जे में लेने के लिए लड़ाई लड़ी जा रही है

बता दें कि तालिबान ने पंजशीर घाटी के बाद बंद, पारैन, खिंज और अबशर में कब्जे की दावे की बात कही है। हालांकि, विरोधी दलों ने कहा कि संघर्ष में तालिबानी लड़ाकों को पीछे धकेल दिया है। वहीं, तालिबान ने कहा कि अब चार जिलों के बाद वह ओनाबा जिले को कब्जे में लेने के लिए लड़ाई जारी रखी है।

1996 से लेकर 2001 तक अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा था

बता दें कि पंजशीर एक मात्र इलाका है जहां तालिबान ने अभी तक कब्जा नहीं किया है। पंजशीर के लड़ाकों का नेतृत्व पूर्व अफगान गुरिल्ला कमांडर अहमद शाह मसूद के बेटे अहमद मसूद और कार्यवाहक राष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह कर रहे हैं। साल 1996 से लेकर 2001 के बीच जब तालिबान का अफगानिस्तान में राज था उस वक्त भी इस घाटी पर वो कब्जा नहीं कर सका था।

निवेदन : दोस्तों देश दुनिया को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story