×

हवाई हमले में लगे लाशों के ढेर, यहां 45 से अधिक लोगों ने गंवाई जान, पसरा मातम

पूर्वी अफगानिस्तान में हवाई हमलों में आम नागरिकों और तालिबान सहित 45 लोगों के मारे जाने की खबर है। पड़ोसी गुज़ारा जिले के एक स्थानीय अधिकारी हबीब अमिनी ने इस घटना की पुष्टि की।

Newstrack
Published on: 23 July 2020 5:48 AM GMT
हवाई हमले में लगे लाशों के ढेर, यहां 45 से अधिक लोगों ने गंवाई जान, पसरा मातम
X

नई दिल्ली: पूर्वी अफगानिस्तान में हवाई हमलों में आम नागरिकों और तालिबान सहित 45 लोगों के मारे जाने की खबर है। पड़ोसी गुज़ारा जिले के एक स्थानीय अधिकारी हबीब अमिनी ने इस घटना की पुष्टि की।

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि मरने वालों में कम से कम आठ नागरिक थे। उन्होंने कहा, "खाम ज़ियारत क्षेत्र में सुरक्षा बलों द्वारा किए गए हवाई हमलों में अब तक 45 लोग मारे जाने की जानकारी मिली है।"

लेकिन अभी तक यह साफ़ नहीं था कि शेष 37 में से कितने अफगानी नागरिक थे और कितने तालिबान के लोग थे।

तालिबान के प्रवक्ता कारी मुहम्मद यूसुफ अहमदी ने एक बयान में कहा कि दो हवाई हमलों में आठ नागरिकों की मौत हो गई और 12 घायल हो गए।

अफगानिस्तान के हिंदु कुश में लगे 3.8 तीव्रता के भूकंप के झटके

जो भी हमले का जिम्मेदार होगा उसे नहीं छोड़ेंगे: रक्षा मंत्रालय(अफगानिस्तान)

उधर अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय का इस पूरे मामले में कहना है कि वह क्षेत्र में अफगान बलों द्वारा हमलों में नागरिकों के मारे जाने के आरोपों की जांच कर रहा है।

जो भी बातें इस जांच में निकलकर सामने आएगी उसे जनता और मीडिया के साथ शेयर किया जाएगा।

मंत्रालय का कहना है कि राष्ट्रीय रक्षा और सुरक्षा बलों के पास लोगों के जीवन और संपत्ति की सुरक्षा करने की जिम्मेदारी है, इस संबंध में, वे सभी अवसरों और सुविधाओं का उपयोग करते हैं और किसी भी प्रयास को नहीं छोड़ेंगे।

अफगानिस्तान से 14 महीने में होगी US फोर्स की विदाई, तालिबान के साथ डील पर हुए साइन

इस हमले से हमला कोई लेना देना नहीं: अमेरिकी प्रवक्ता

जबकि इस पूरे घटनाक्रम पर अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना के एक प्रवक्ता का भी बयान आया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि बुधवार के हवाई हमले से उनका लेना देना नहीं है।

संयुक्त राज्य अमेरिका फरवरी में तालिबान के साथ एक समझौते के तहत सैनिकों को वापस कर रहा है, जिसका उद्देश्य विद्रोहियों और अफगान सरकार के बीच औपचारिक शांति वार्ता का मार्ग प्रशस्त करना था।

अफगानिस्तान में यात्री विमान क्रैश पर सनसनीखेज खुलासा, 83 की हुई मौत

Newstrack

Newstrack

Next Story