×

USA ने एयरस्ट्राइक कर आत्मघाती हमलावर को मारने का किया दावा, काबुल एयरपोर्ट को उड़ानें की थी प्लानिंग

तालिबान और अमेरिका के अधिकारियों ने दावा किया कि अमेरिका ने भी एयरस्ट्राइक की है।इस हवाई हमले ने एक वाहन में एक आत्मघाती हमलावर को निशाना बनाया जो अमेरिकी सेना की निकासी के बीच काबुल अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर हमला करना चाहता था।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 29 Aug 2021 3:54 PM GMT
America targeted the attacker of Kabul airport by air strike
X

अमेरिका ने काबुल एयरपोर्ट के हमलावर पर की एयर स्ट्राइक। (Social Media)

Afghanistan: अफगानिस्तान के काबुल स्थित हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के अंदर गुरुवार (26 अगस्त 2021) को हुए बम विस्फोटों में 13 अमेरिकी सैनिकों सहित 100 से अधिक लोग मारे गए। वहीं, इस हमले का बदला लेने के लिए काबुल एयरपोर्ट (Kabul Airport) के नजदीक रविवार शाम को एक रिहाइशी इलाके में रॉकेट से हमला किया गया। इसमें एक बच्चे की जान चली गई।


हमले के कुछ देर के बाद तालिबान और अमेरिका के अधिकारियों ने दावा किया कि अमेरिका ने भी एयरस्ट्राइक की है। तालिबान ने कहा कि एक अमेरिकी हवाई हमले ने एक वाहन में एक आत्मघाती हमलावर को निशाना बनाया जो अमेरिकी सेना की निकासी के बीच काबुल अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर हमला करना चाहता था।

न्यूज एजेंसी एपी के अनुसार, काबुल एयरपोर्ट के पास हुए रॉकेट से हमले और अमेरिका की एयरस्ट्राइक की घटनाएं अलग-अलग प्रतीत होती है। अमेरिका ने जो एयरस्ट्राइक की है, उसमें एक आत्मघाती हमलावर को निशाना बनाया गया। वहीं, काबुल एयरपोर्ट के पास हुए रॉकेट से हमले में एक बच्चे की मौत हो गई।अमेरिका ने यह हमला उस समय किया है, जब काबुल एयरपोर्ट पर उसका रेस्क्यू अभियान जारी है। 31 अगस्त को अमेरिका का यह अभियान खत्म हो जाएगा और अब तक उसने एक लाख से ज्यादा लोगों को अफगानिस्तान से सुरक्षित निकाल लिया है।

बाइडन ने जताई थी फिर से आतंकी हमले की आशंका

अमेरिका ने गुरुवार को आतंकी हमले करने वाले आईएसआईएस-खुरासान के आतंकियों को मार गिराया था। धमाकों के महज 48 घंटे के भीतर एयरस्ट्राइक के जरिए से आतंकी ठिकानों को नष्ट कर दिया गया था। उधर, हमले के बाद अमेरिका ने फिर से 24-36 घंटे में आतंकी हमला होने की आशंका जताई थी। अब तालिबान ने दावा किया है कि अमेरिका ने एयरस्ट्राइक करके काबुल एयरपोर्ट को निशाना बनाने जा रहे आतंकी को मार गिराया है।


अमेरिका ने नए हमलों के लिए जारी किया अलर्ट

सबसे पहले बात आतंकी हमले की। एयरपोर्ट के बाहर हुए आत्मघाती हमले के बाद भी खतरा बरकरार है। अमेरिका ने नए हमलों को लेकर अलर्ट जारी किया है। अमेरिकन ब्रॉडकास्ट कंपनी यानी ABC के मुताबिक एक बार फिर आतंकी संगठन ISIS खुरासान हमला कर सकता है। हवाई अड्डे के नॉर्थ गेट पर कार बम ब्लास्ट का खतरा है। इस बार रॉकेट और कार के जरिए बम धमाके की संभावना है, ताकि एयरपोर्ट को निशाना बनाया जा सके। पेंटागन को पुख्ता जानकारी है कि ISIS-K एयरपोर्ट पर और हमला करने की तैयार कर चुका है।

यूएस सेंट्रल कमांड के प्रमुख जनरल फ्रैंक मैकेंजी का दावा है कि इस्लामिक स्टेट के जरिए और हमले किए जाने को लेकर अमेरिकी कमांडर अलर्ट हैं। अमेरिका हर वो काम कर रहा है जिसकी जरुरत फिलहाल एयरपोर्ट पर है। जनरल फ्रैंक मैकेंजी ने ये भी कहा है कि कुछ खुफिया जानकारी तालिबान ने भी साझा की है। कुछ हमलों को तालिबान ने होने से रोका भी है।


संदिग्ध आतंकी को बनाया निशाना: US अधिकारी

उधर, न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को अमेरिका के 2 अधिकारियों ने नाम न प्रकाशित करने की शर्त पर बताया कि यह हमला अमेरिका ने आईएसआईएस-के के संदिग्ध आतंकी को निशाना बनाते हुए किया। उन्होंने यह भी कहा कि अभी यह शुरुआती जानकारी है, जिसमें आने वाले समय में बदलाव भी संभव है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story