×

बम धमाके से कांपे लोग: जोरदार ब्सेलास्ट थर्रा उठा काबुल, 10 की मौत, 20 घायल

Afghanistan Blast: काबुल के एक सुन्नी मस्जिद में हुए धमाके में कम से कम 10 लोगों की मारे जाने की खबर है, वहीं 20 लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 29 April 2022 3:49 PM GMT
Kabul Blast
X

काबुल में धमाका (प्रतीकात्मक तस्वीर ; साभार : सोशल मीडिया)

Afghanistan Blast: जोरदार धमाके से थर्रा उठा काबुल, 10 की मौत, 20 घायल लंबे समय तक चले गृह युद्ध के कारण पूरी तरह से जर्जर हो चुके अफगानिस्तान में बम धमाकों का सिलसिला जारी है। इसबार राजधानी काबुल को निशाना बनाया गया है। शहर के एक सुन्नी मस्जिद में हुए धमाके में कम से कम 10 लोगों की मारे जाने की खबर है, वहीं 20 लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं। मीडिया रिपोर्टेस के मुताबिक, धमाका इतना जोरदार था कि आसपास के इलाके में झटके महसूस किए गए।

तालिबान प्रवक्ता मोहम्मद नफी टाकोर ने कहा कि रमजान का आखिरी जुमा होने के कारण बड़ी संख्या में लोग नमाज अदा करने मस्जिद आए थे। तभी जोर का धमाका हुआ। सुरक्षाबलों ने इलाके को घेर लिया है औऱ जांच की जा रही है। अभी तक किसी आतंकी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

गुरूवार को भी हुआ था हमला

इससे पहले कल यानि गुरूवार को अफगानिस्तान के बल्ख प्रांत के मजार – ए – शरीफ में एक के बाद एक दो धमाके हुए थे, जिसमें 9 लोगों की मौत और 13 लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे। आतंकियों ने एक मिनी बस को निशाना बनाया था। हमले की जिम्मेदारी खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट खुरासान ने ली है। पुलिस के प्रवक्ता मोहम्मद आसिफ वजीरी ने बताया कि हमलावर के निशाने पर शिया समुदाय के लोग थे। आतंकी इन धमाकों के जरिए लोगों में दहशत फैलाना चाहते हैं।

बता दें कि मजार – ए – शरीफ शिया बहुल ईऱान की सीमा के करीब है। अफगानिस्तान के बल्ख प्रांत की राजधानी मजार – ए – शरीफ में शिया आबादी अच्छी खासी है और ये शहर व्यापार के दृष्टि से भी देश का अहम शहर है। शिया बहुल इलाका होने के कारण ये हमेशा से सुन्नी आतंकी संगठनों के निशाने पर रहा है। अभी एक हफ्ते पहले ही मजार – ए – शरीफ की एक शिया मस्जिद पर फिदायीन हमला हुआ था, इसमें 20 लोगों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई थी, 66 लोग घायल हुए थे।

इस्लामिक स्टेट हो रहा मजबूत

अफगानिस्तान में बंदूक के दम पर सत्ता हासिल करने वाला तालिबान की पकड़ देश के कुछ हिस्सों पर कम होती जा रही है। इसमें बल्ख प्रांत भी शामिल है। बल्ख प्रांत में हाल के दिनों में कई बम धमाके हुए हैं, यहां धीरे – धीरे इस्लामिक स्टेट की पकड़ मजबूत होते जा रही है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story