×

Kabul Blast Update: भीषण विस्फोट काबुल में रूसी दूतावास के बाहर, 2 रूसी समेत कई लोगों की मौत

Kabul Blast Update: अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में भयंकर ब्लास्ट हुआ है। ये ब्लास्ट काबुल में देश के दूतावास के बाहर हुआ है। जिसमें दो रूसी राजनयिकों समेत 20 लोगों की मौत हो गई।

Vidushi Mishra
Published on: 5 Sep 2022 9:08 AM GMT
blast outside embassy in Kabul
X

काबुल दूतावास में ब्लास्ट (फोटो- सोशल मीडिया)

Click the Play button to listen to article

Kabul Blast Update: सोमवार की बड़ी खबर आ रही है। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में भयंकर ब्लास्ट हुआ है। ये ब्लास्ट काबुल में देश के दूतावास के बाहर हुआ है। जिसमें दो रूसी राजनयिकों समेत 20 लोगों की मौत हो गई। दूतावास में धमाका होते ही हड़कंप मच गया। लोग इधर-उधर भागने लगे।

सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट के अनुसार बताया जा रहा है कि यह एक आत्मघाती हमला था और माना जा रहा है कि दूतावास के गेट के बाहर तालिबान गार्डों द्वारा गोली मारे जाने के बाद हमलावर ने अपने हथियार फेंक दिए थे।

इस जोरदार धमाके को लेकर बताया जा रहा है कि धमाका कथित तौर पर दूतावास के गेट के बाहर हुआ। जहां लोग वीजा का इंतजार कर रहे थे।

इस बारे में अधिकारियों ने बताया कि शुक्रवार को हेरात प्रांत की एक मस्जिद में हुए विस्फोट में मारे गए लोगों में एक प्रमुख अफगान मौलवी भी शामिल था। टोलो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, मस्जिद के अंदर जुमे की नमाज के दौरान यह धमाका हुआ।

इससे पहले पिछले महीने, एक मस्जिद में एक बड़ा विस्फोट हुआ था, जिसके परिणामस्वरूप कम से कम 21 लोगों की मौत हो गई थी और 30 से अधिक लोग घायल हो गए थे। 2016 में, रूसी दूतावास के पास एक बम विस्फोट हुआ था। इस घटना में कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई और 20 से अधिक घायल हो गए।

अफगानिस्तान में घातक बम विस्फोट होना आम बात

गौरतलब है कि तालिबान द्वारा पिछले साल अगस्त के मध्य में अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद से देश में लगातार बम विस्फोट होते रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश में मरने वालों की संख्या पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी के शासनकाल में ज्यादा थी लेकिन उनके शासन में विस्फोटों की संख्या कम थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि तालिबान शासन में राजधानी में बम विस्फोट एक सामान्य घटना हो गई है।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story