×

Afghanistan Crisis: अमरुल्ला सालेह बने अफगानिस्तान के कार्यवाहक राष्ट्रपति, खुद किया एलान

Afghanistan Crisis: पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने खुद को अफगानिस्तान का के कार्यवाहक राष्ट्रपति घोषित किया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 17 Aug 2021 3:56 PM GMT
Afghanistan Crisis: अमरुल्ला सालेह बने अफगानिस्तान के कार्यवाहक राष्ट्रपति, खुद किया एलान
X

अमरुल्ला सालेह (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Afghanistan Crisis: अमेरिकी सेना की वापसी के बाद अफगानिस्तान के हालात गुजरते दिन के साथ खराब होते जा रहे हैं। तालिबान ने देश पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया है और सत्ता पर काबिज हो गया है। तालिबान के आतंक के बीच पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने एक बड़ा एलान किया है। उन्होंने दावा किया है कि वो राष्ट्रपति अशरफ गनी की गैरमौजूदगी में देश के कार्यवाहक राष्ट्रपति के तौर पर अपनी सेवाएं देंगे।

आपको बता दें कि तालिबान के खौफ के बीच अफगानिस्तान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देश छोड़ दिया है। गनी अपने समर्थकों के साथ देश को छोड़कर भाग गए हैं। जिसके बाद अब अफगानिस्तान में आधिकारिक तौर पर कोई सरकार नहीं है। लेकिन इस बीच अपनी जनता का साथ देने के लिए अफगानिस्तान के पहले और पूर्व उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने दावा किया है कि राष्ट्रपति गनी की गैरमौजूदगी में वे देश के कार्यवाहक राष्ट्रपति हैं।

अमरुल्ला सालेह ने अपने इस एलान के पीछ संवैधानिक कारण भी बताया है। सालेह ने कहा कि अफगानिस्तान के संविधान के मुताबिक, अगर राष्ट्रपति की अनुपस्थिति, मृत्यु, पलायन या इस्तीफे के चलते अगर देश में राष्ट्रपति नहीं है तो फिर पूर्व उपराष्ट्रपति, कार्यवाहक राष्ट्रपति बन सकता है। मैं फिलहाल देश में हूं और वैध कार्यवाहक राष्ट्रपति हूं। इसी के साथ उन्होंने कहा कि वो सभी नेताओं को अपना समर्थन और आम सहमति तय करने के प्रयास में जुटे हुए हैं।

तालिबान के आगे नहीं झुकेंगे

जाहिर है कि अफगानिस्तान पर तालिबान ने अपना राज स्थापित कर दिया है। जिसके बाद वहां पर भगदड़ और डर का माहौल पैदा हो गया है। हालांकि अमरुल्ला सालेह स्पष्ट कर चुके हैं कि वो किसी भी हाल में तालिबान के आगे झुकने वाले नहीं हैं। उन्होंने रविवार को कहा था कि वह तालिबानी ताकतों के आगे वे नहीं झुकेंगे।


दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story