×

Afghanistan: अफगानिस्तान में बढ़ें बाल विवाह के मामले, शादी के लिए 20 दिन तक की बेटियों की कर रहे पेशकश

बीते दिन यूनिसेफ की कार्यकारी निदेशक हेनरिएटा फोर ने कहा कि अफगानिस्तान में परिवार दहेज के बदले में भविष्य की शादी के लिए 20 दिन तक की बेटियों की पेशकश कर रहे हैं। अफगानिस्तान में तालिबान का कब्जा होते ही महिलाओं और लड़कियों का भविष्य गहरे अंधकार में चला गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 14 Nov 2021 2:38 AM GMT
child marriage Increased in afghanistan
X

Afghanistan: अफगानिस्तान में बढ़ें बाल विवाह के मामले। (Social Media)

Child Marriage Increased in Afghanistan: बीते दिन यूनिसेफ (UNICEF) की कार्यकारी निदेशक हेनरिएटा फोर (Executive Director Henrietta Fore) ने कहा कि ऐसी खबरें हैं कि युद्धग्रस्त अफगानिस्तान (Afghanistan) में परिवार दहेज के बदले में भविष्य की शादी के लिए 20 दिन तक की बेटियों की पेशकश कर रहे हैं।

तालिबान के आने से गहराया संकट

अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) का कब्जा होते ही महिलाओं और लड़कियों का भविष्य गहरे अंधकार में चला गया है। अभी तक तो यहां लड़कियों और महिलाओं के अधिकारों का ही मुद्दा उठाया जा रहा था, मगर अब यहां से हैरान कर देने वाली खबर सामने आई है। अफगानिस्तान में हालात इतने बिगड़ (Afghanistan Crisis) गए हैं कि 20 दिनों तक की नवजात बच्चियों को शादी के लिए ऑफर किया जा रहा है।

बाल विवाह के मामले बढ़े

अफगानिस्तान (Afghanistan) में नवीनतम राजनीतिक अस्थिरता से पहले भी, संयुक्‍त राष्‍ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) के सहयोगियों के सामने अकेले हेरात और बगदीस प्रांतों में 2018 और 2019 में 183 बाल विवाह (Child Marriage) और बच्चों की बिक्री (kids sales) के 10 मामले सामने आए थे। बच्चों की उम्र 6 महीने से 17 साल के बीच थी। यूनिसेफ का अनुमान है कि 15-49 वर्ष की आयु की 28 प्रतिशत अफगान महिलाओं की शादी 18 वर्ष की आयु से पहले कर दी जाती है।

यूनिसेफ की कार्यकारी निदेशक हेनरिएटा फोर (Executive Director Henrietta Fore) ने कहा, मैं उन खबरों से बहुत चिंतित हूं कि अफगानिस्तान में बाल विवाह (Child Marriage in Afghanistan) के मामले बढ़ रहे हैं। हमें विश्वसनीय खबरें मिली हैं कि परिवारों ने दहेज के बदले में भविष्य में शादी के लिए 20 दिन तक की बेटियों की पेशकश की है।

कोविड ने भी तोड़ी कमर

फोर ने कहा कि इस स्थिति को कोविड -19 महामारी, जारी खाद्य संकट तथा सर्दियों की शुरुआत ने और गंभीर बना दिया है। उन्होंने कहा कि 2020 में, अफगानिस्तान (Afghanistan) की लगभग आधी आबादी इतनी गरीब थी कि उसके पास बुनियादी पोषण या साफ पानी जैसी चीजों की व्यवस्था नहीं है।

लेकिन अब खराब आर्थिक हालातों (poor economic conditions) के कारण और ज्यादा लोग गहरी गरीबी में जा रहे हैं। इसके कारण उन्हें पैसों के लिए दूसरे रास्ते अपनाने पड़ रहे हैं। लोग बच्चों से काम करा रहे हैं और छोटी उम्र में लड़कियों की शादी करा रहे हैं।

स्कूल जाने की इजाजत नहीं

यूनिसेफ की कार्यकारी निदेशक हेनरिएटा फोर (Executive Director Henrietta Fore) ने कहा कि अधिकांश किशोर लड़कियों को अभी भी स्कूल जाने की अनुमति नहीं है, बाल विवाह का जोखिम अब और भी अधिक है। शिक्षा अक्सर बाल विवाह (Child Marriage) और बाल श्रम जैसे नकारात्मक तंत्र के खिलाफ सबसे अच्छी सुरक्षा होती है। दरअसल ऐसी रिपोर्ट्स सामने आई हैं, जिनमें पता चला है कि तालिबान (Taliban) ने लड़कियों की शिक्षा पर रोक लगा दी है, जिससे स्थिति और ज्यादा घातक बन गई है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story