×

तालिबान ने किया नई सरकार का एलान, Afghanistan के नए पीएम बने मुल्ला हसन अखुंद

Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान पर तालिबान ने कब्जा कर लिया है। तालिबान (Taliban) ने नई सरकार का आज शाम यानी मंगलवार को गठन किया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 7 Sep 2021 3:48 PM GMT
मोहम्मद हसन अखुंद
X

मोहम्मद हसन अखुंद ( फोटोः सोशल मीडिया)

Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान पर तालिबान ने कब्जा कर लिया है। तालिबान (Taliban) ने नई सरकार का आज शाम यानी मंगलवार को गठन किया है। तालिबानियों ने अफगानिस्तान के नए प्रधानमंत्री मुल्ला हसन अखुंद को बनाया है। इसके साथ ही मुल्ला अब्दुल गनी बरादर को डिप्टी पीएम बनाया हैं। इसके अलावा मुल्ला याकूब को अफगानिस्तान का नए रक्षा मंत्री बनाया गया है।

बता दें कि अफगानिस्तान में नई सरकार का गठन किया गया है। इस नए गठन के दौरान अमीर मुत्तकी को विदेश मंत्री बनाया गया है। तालिबान ने अपनी नई सरकार का एलान किया है। तो चलिए जानते हैं आखिर कौन है मुल्ला हसन अखुंद। अफगानिस्तान के नए पीएम मुल्ला हसन अखुंद को बनाया गया है। मुल्ला हसन कंधार से ताल्लुक रखते हैं। इसके साथ ही वे सशस्त्र आंदोलन के संस्थापकों में से एक हैं।

इन्होंने तकरीबन 20 साल तक 'रहबरी शूरा' के साथ काम किया है। यह भी माना जाता है कि वे मुल्ला हेबतुल्लाह के बहुत करीबी हैं। ये साल 1996 से लेकर साल 2001 तक अफगानिस्तान में तालिबान की पिछली सरकार के वक्त विदेश मंत्री और उप-प्रधानमंत्री रहे चुके हैं गौरतलब है कि तालिबान के संस्थापक मुल्ला मोहम्मद उमर के बेटे मुल्ला याकूब को नए रक्षा मंत्री का पद दिया गया है। मुल्ला याकूब, मुल्ला हेबतुल्ला के विद्यार्थी थे। याकूब तालिबान के शक्तिशाली सैन्य आयोग के प्रमुख नियुक्त थे।

आपको बताते चलें कि अफगानिस्तान के नए गृह मंत्री सिराजुद्दीन हक्कानी का नाम वैश्विक स्तर के आतंकवादियों के सूची में शामिल हैं। अमेरिका ने इसपर 50 लाख डॉलर का इनाम रखा है। एफबीआई की वेबसाइट की माने तो साल 2008 में सिराजुद्दीन हक्कानी ने अफगान के राष्ट्रपति हामिद करजई की हत्या के प्रयास की साजिश रचने में शामिल था।

फिलहाल अभी अफगानिस्तान की नई सरकार का एलान कर दिया है। अफगानिस्तान में सरकार बनानी की तैयारी कई दिनों से चल रही थी। लेकिन तालिबान ने अफगानिस्तान के नए प्रधानमंत्री मुल्ला हसन अखुंद बना दिया है।

Shweta

Shweta

Next Story