×

Afghanistan: 168 लोगों को काबुल से लेकर भारत पहुंचा C-17 विमान

भारतीय वायु सेना का C-17 विमान आज सुबह काबुल से 168 लोगों को लेकर उड़ान भरी...

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 22 Aug 2021 6:43 AM GMT
Air india flight
X

168 लोगों को काबुल से लेकर भारत पहुंचा IAF का विमान (सोशल मीडिया)

अफ़गानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद काबुल एयरपोर्ट पर अफरा तफरी मची हुई है। ऐसे में भारतीय वायु सेना का C-17 विमान आज सुबह 168 लोगों के साथ काबुल से उड़ान भरी थी। विमान ने गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर लैंडिंग की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने विमान के टेकेऑफ करते समय IAF की खास उड़ान काबुल से दिल्ली के रास्ते में है। 168 यात्रियों में से 107 भारतीय नागरिक है।

87 भारतीयों के साथ एयर इंडिया ने शनिवार को उड़ान भरी

सूत्रों के मुताबिक, लॉजिस्टिक्स से संबंधित दिक्कतों के कारण फ्लाइट को टेकऑफ करने में दिक्कत हुई। फिलहाल, यह विमान अभी अमेरिकी सुरक्षाबलों के कंट्रोल में है। बता दें की शनिवार को 87 भारतीयों के साथ एयर इंडिया की एक फ्लाइट ने उड़ान भरी थी।

24 घंटे में 390 भारतीयों को भारत लाया गया

बताया जा रहा है की पिछले 24 घंटे में 390 भारतीयों को सुरक्षित भारत लाया गया। 87 भारतीयों को पहले काबुल से ताजिकिस्तान ले जाया गया, फिर वहां से दिल्ली लाया जा रहा है। वहीं, 135 भारतीयों को पिछले कुछ दिनों में काबुल से कतर पहुंचाया गया था, अब वहां से देर रात दिल्ली लाया गया। विदेश मंत्रालय का कहना है की भारतीयों को वापस लाने की पूरी कोशिश की जा रही है।

अफगानिस्तान में इतने भारतीय लोगों के फंसे होने की आशंका

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद यह अनुमान लगाया जा रहा है कि अफगानिस्तान में फंसे भारतीयों की संख्या करीब 400 हो सकती है। भारत, अमेरिका सहित अन्य से कॉर्डिनेशन के जरिए अफगानिस्तान उन्हें वहां से निकालने की कोशिश कर रहा है। बता दें की तालिबान ने पहले ही कह दिया है की नई सरकार की रूपरेखा का ऐलान तब तक नहीं करेंगे, जब तक अमेरिकी सैनिकों की वापसी की 31 अगस्त की समय सीमा खत्म नहीं हो जाती।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story