×

अफगानिस्तान भूकंप से भारी तबाही, लग गए लाशों के ढेर, पश्चिमी प्रांत बडघिस में आया 5.3 तीव्रता का भूकंप

Afghanistan Earthquake: पश्चिमी अफगानिस्तान में सोमवार को आए भूकंप (Earthquake) में कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई है। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (US Geological Survey) के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 5.3 बताई गई है।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Shreya
Published on: 18 Jan 2022 6:21 AM GMT
भूकंप से हिला भारत-जापान: जोरदार Earthquake से कांपी धरती, तेज झटके के बाद सुनामी का अलर्ट
X

भूकंप (डिजाइन फोटो - न्यूजट्रैक)

Afghanistan Earthquake: पश्चिमी अफगानिस्तान में सोमवार को आए भूकंप (Earthquake) में कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई है। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे (US Geological Survey) के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 5.3 बताई गई है। पश्चिमी प्रांत बडघिस के कादिस जिले (Qadis District) में घरों की छतें गिरने से तमाम लोगों की मौत हो गई। अनेक लोग मलबे में दबकर घायल हुए हैं जिनकी हालत गंभीर है। बचाव कार्य जारी है। भूकंप से भारी नुकसान की खबर है।

प्रांत के प्रवक्ता बाज मोहम्मद सरवरी ने कहा, "भूकंप में मारे गए 26 लोगों में पांच महिलाएं और चार बच्चे हैं।" उन्होंने कहा कि अनेक लोग घायल हो गए हैं। भूकंप ने प्रांत में मुकर जिले के निवासियों को भी नुकसान पहुंचाया लेकिन खबर लिखे जाने तक हताहतों की सही संख्या सहित विवरण उपलब्ध नहीं हो सका है।

विनाशकारी सूखे से प्रभावित है कादिस

अफगानिस्तान पहले से ही एक मानवीय आपदा की चपेट में है, अगस्त में देश के तालिबान अधिग्रहण से खराब हो गया जब पश्चिमी देशों ने अंतरराष्ट्रीय सहायता और विदेशों में रखी संपत्ति तक पहुंच को रोक दिया। कादिस विनाशकारी सूखे से सबसे बुरी तरह प्रभावित क्षेत्रों में से एक है, जिसे पिछले 20 वर्षों में अंतरराष्ट्रीय सहायता से बहुत कम लाभ हुआ है।

देश का यह हिस्सा अक्सर भूकंप की चपेट में आता है, खासकर हिंदू कुश पर्वत श्रृंखला के करीबी इलाके, जो यूरेशियन और भारतीय टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास स्थित है। भूकंप से अफ़ग़ानिस्तान में खराब तरीके से बने घरों और इमारतों को भारी नुकसान होने की संभावना है।

सूत्रों के मुताबिक अभी भी तमाम लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका है। खराब मौसम के चलते राहत कार्य धीमी गति से हो रहा है। विशेषज्ञों ने भूकंप के झटके दोबारा आने की आशंका जताई है जिससे लोग सहमे हुए है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story