×

Afghanistan New Government: 12 सदस्यीय काउंसिल चलाएगी अफगानिस्तान की सरकार, ये तालिबानी आतंकी बने मंत्री

Afghanistan New Government: अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जा कर लिया है। तालिबान ने कब्जा करने के बाद शासन करने के लिए काउंसिल बनाई है।

Network
Newstrack Network
Published on: 25 Aug 2021 5:11 AM GMT (Updated on: 25 Aug 2021 5:11 AM GMT)
Afghanistan New Government: 12 सदस्यीय काउंसिल चलाएगी अफगानिस्तान की सरकार, ये तालिबानी आतंकी बने मंत्री
X

Afghanistan New Government: अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जा कर लिया है। तालिबान ने कब्जा करने के बाद शासन करने के लिए काउंसिल बनाई है। तालिबान की 12 संदस्यीय काउंसिल में अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति हामिद करजई राष्ट्रीय सुलह परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला और तालिबान के सह-संस्थापक अब्दुल गनी बरादर को जगह दी गई हैं।

वहीं परिषद में सात लोगों को शामिल किया गया। मिली जानकारी के मुताबित अफगानिस्तान पर राष्ट्रपति अमीरात की जगह 12 सदस्यदीय परिषद शासन करेगी। जिसमें कुछ नामों की पुष्टि तालिबान ने कर दी है। तालिबान ने अब्दुल गनी बरादर, तालिबान संस्थापक का पुत्र मुल्ला याकूब, हक्कानी नेटवर्क और शीर्ष सदस्य खलील उर रहमान डॉ अब्दुल्ला अब्दुल्ला हामिद करजई, पूर्व गृह मंत्री हनीफ अत्मार और इस्लाम पार्टी के नेता गुलबुद्दीन हिकमतयार को शामिल किया गया है।

मिली जानकारी के मुताबित परिषद के पांच सदस्यों के नामों पर विचार किया जा रहा है। हालांकि तालिबान ने इस काउंसिल के गठन पर अभी तक आधिकारिक तौर पर कोई बयान नहीं दिया है।

आपको बता दें तालिबान ने अफगानिस्तान पर 15 अगस्त को कब्जा कर लिया था। जिसके बाद से ही नई सरकार के गठन की तैयारियां शुरू हो गई थी।

अब्दुल गनी बरादर की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

कैदी को बनाया अफगानिस्तान का रक्षा मंत्री

कतर के न्यूज़ चैनल अल जजीरा ने बताया है कि ग्वांतमाओं में कभी कैदी रहे मुल्ला अब्दुल कय्यमू जाकिर तालिबान ने अफगानिस्तान का कार्यवाहक रक्षा मंत्री बना दिया है। आपको बता दें कि अमेरिका ने क्यूबा से लीज पर ली गई जमीन पर यह जेल बनाया था। इस जेल को साल 2002 में शुरू किया गया था। जानकारी के मुताबित नारंगी पोशाक पहने और बेड़ियों में जकड़े अल कायदा के आंतकियों पिजरेनुमा बाड़ो में रखा जाता है। जिसे बाद में बंद कर दिया गया।

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद अमेरिका का पहला दौरा

न्यूज़ एजेंसी रायटर के मुताबित अमेरिका के खुफिया एजेंसी के सीआइए के निदेशक विलियम बर्न्स को तालिबान के नेताओं से मिलने के लिए अफगानिस्तान भेजा गया है। जानकारी के मुताबित तालिबान नेता अब्दुल गनी बरादर ने सीआइए के निदेशक विलियम बर्न्स के साथ मुलाकात की। यह मुलाकात गोनपनीय रही और काबुल में हुई है। आपको बता दें कि अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद अमेरिका के किसी शीर्ष अधिकारी का पहला दौरा है।

तालिबानी प्रवक्ता ने अमेरिका को दी धमकी

वहीं न्यूज़ टोलो के मुताबित तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने मंगलवार को अमेरिका धमकी दी और कहा कि अमेरिका के सैनिक 31 अगस्त तक अफगानिस्ता से निकल जाएं। जिसके बाद साफ कहा जा सकता है निकासी की समय सीमा नहीं बढ़ाई गई है। वहीं तालिबान ने अफगान के लोगों से कहा है कि किसी को भी देश छोड़ने की जरूरत नहीं है। सभी को सुरक्षा दी जाएगी।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story