×

पाकिस्तान के खिलाफ सड़क पर उतरा काबुल, ISI चीफ की मौजूदगी का विरोध

काबुल और मजार—ए—शरीफ में सैकड़ों लोग अपने घर से बाहर निकल आए और पाकिस्तान व आईएसआई चीफ के खिलाफ नारे लगाए।

Akhilesh Tiwari
Written By Akhilesh TiwariPublished By Deepak Kumar
Published on: 7 Sep 2021 2:52 AM GMT (Updated on: 7 Sep 2021 3:16 AM GMT)
Afghans Protest Kabul against Taliban ISI Chief General Hameed Faiz
X

प्रदर्शन करते अफगानी। 

नई दिल्ली। अफगानिस्तान में तालिबान और पाकिस्तान का लोकतांत्रिक विरोध तेज होता दिखाई दे रहा है। सोमवार रात में काबुल और मजार—ए—शरीफ में सैकड़ों लोग अपने घर से बाहर निकल आए और पाकिस्तान व आईएसआई चीफ के खिलाफ नारे लगाए। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि का​बुल को पाकिस्तान का शहर नहीं बनने देंगे। लोगों को इस बात पर सख्त एतराज है कि आईएसआई चीफ जनरल हमीद फैज काबुल में क्यों डेरा डाले हुए हैं। दूसरी ओर नेशनल फ्रंट के समर्थन में अमेरिका में संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के बाहर प्रदर्शन हुए हैं। काबुल में बीती रात हुए प्रदर्शन में अहमद मसूद जिंदाबाद और पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे भी लगाए गए हैं।

तालिबान ने भले ही पंजशीर पर कब्जे का दावा कर दिया है लेकिन अब तक वह अफगानियों का दिल जीतने में नाकाम है। सोमवार की देर रात काबुल में लोगों ने सड़क पर उतरकर जिस तरह पाकिस्तान विरोध और अहमद मसूद के समर्थन में नारे लगाए हैं उससे साफ जाहिर है कि तालिबान को पूरे अफगानिस्तान का समर्थन हासिल नहीं है। अहमद मसूद की पंजशीर में लड़ाई केवल एक इलाके तक सीमित नहीं है। लोकतांत्रिक व तालिबान विरोधी ताकतें अहमद मसूद का साथ दे रही हैं।

अफगानिस्तान मीडिया से मिल रही जानकारी के अनुसार काबुल में बीती रात कई स्थानों पर लोगों ने घरों से बाहर निकल कर प्रदर्शन किए हैं। प्रदर्शनकारियों ने पाकिस्तान मुर्दाबाद के नारे लगाए हैं। लोग इस बात से खासे आक्रोशित हैं कि उनके देश में पाकिस्तान दखलंदाजी कर रहा है। लोगों ने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई के चीफ जनरल हमीद फैज की काबुल में मौजूदगी का विरोध किया है। सड़कों पर उतरकर आए लोगों ने पाकिस्तान मुर्दाबाद और अहमद मसूद जिंदाबाद के नारे देर तक लगाए। एक वीडियो मस्जिद के बाहर का वायरल हो रहा है जिसमें एक युवक अपने मोबाइल पर नेशनल रेजिस्टेंस फोर्स के कमांडर अहमद मसूद का संदेश सुन रहा है।

मजार—ए—शरीफ में भी हुआ प्रदर्शन

अफगानिस्तान के प्रमुख शहर मजार—ए—शरीफ में भी बीती रात लोगों ने सड़क पर उतरकर तालिबान के खिलाफ प्रदर्शन किया है। यहां सड़क पर हजारों लोग उतर आए हैं। अल्लाह ओ अकबर के नारे लगा रहे लोगों में बच्चे व महिलाएं भी शामिल हैं। लोग कह रहे हैं कि तालिबान की क्रूरता और आतंक से अब और नहीं डरेंगे।

अमेरिका में मसूद समर्थकों का प्रदर्शन

अमेरिका में अफगान मूल की पत्रकार फरहांज फोरूतन की अगुवाई में अहमद मसूद के समर्थन और पाकिस्तान विरोध में लोगों ने प्रदर्शन किया है। वाशिंगटन में भी अफगान मूल के लोगों ने प्रदर्शन किया है। इन लोगों ने भी अहमद मसूद की एनआरएफ का समर्थन किया और पाकिस्तान के विरोध में नारे लगाए हैं।

अमेरिका में यूनाइटेड नेशंस कार्यालय के बाहर भी लोगों ने प्रदर्शन किया है। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि अफगानिस्तान में सीधे पाकिस्तान दखल कर रहा है। एक गुट को सैन्य मदद कर रहा है। आईएसआई का चीफ काबुल में बैठा है इसके बावजूद यूएनओ खामोश है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story