×

Afghanistan: भारत के दबाव में झुका तालिबान! गुरुद्वारे में वापस लगाया निशान साहिब

Afghanistan News: भारत और अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद तालिबान ने गुरुद्वारे से उठाए गए निशान साहिब को वापस रख दिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 7 Aug 2021 3:42 PM GMT
Afghanistan: भारत के दबाव में झुका तालिबान! गुरुद्वारे में वापस लगाया निशान साहिब
X

गुरुद्वारे में लगाया गया निशान साहिब (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Afghanistan News: अमेरिकी सेना की वापसी के बाद अफगानिस्तान में तालिबान का अत्याचार खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा है। इस बीच तालिबान ने अफगानिस्तान के पकतिया प्रांत के चमकानी इलाके में गुरुद्वारा थाला साहिब की छत से सिखों के पवित्र ध्वज निशान साहिब को उतरवा दिया था, लेकिन भारत और अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद तालिबान ने गुरुद्वारे से उठाए गए निशान साहिब को वापस रख दिया है।

ऐसा कहा जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद तालिबान ने यह कदम उठाया है। बता दें कि भारत ने भी तालिबान के इस कदम की कड़ी निंदा की थी। इसके बाद तालिबान के अफसर और लड़ाके गुरुद्वारे गए निशान साहिब को वापस वहां रख दिया। इस बात की जानकारी भारतीय विश्व फोरम के चेयरमैन पुनीत सिंह चंडोक ने दी है। उन्होंने बताया कि गुरुद्वारे के स्थानीय केयर टेकर ने जानकारी दी कि गुरुद्वारे की छत पर पूरे सम्मान के साथ निशान साहिब को वापस रख दिया गया है।

भारत ने की थी तीखी आलोचना

बता दें कि भारत सरकार ने अफगानिस्तान में हुई इस क्रुर घटना की शुक्रवार को तीखी आलोचना की थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार ने कहा- हमने निशान साहिब को लेकर मीडिया रिपोर्ट्स देखी है। हम इस घटना की कड़ी आलोचना करते हैं और भारत ऐसा मानता है कि अफगानिस्तान का भविष्य ऐसा होना चाहिए जहां पर महिलाओं और बच्चों समेत सभी वर्गों के हित सुरक्षित रह पाए।

जाहिर है कि अफगानिस्तान में तालिबानी कब्जा बढ़ता जा रहा है। अमेरिकी सेना की वापसी के बाद तालिबान तेजी से अफगानिस्तान में अपने पैर पसार रहा है। इस बीच खबर है कि तालिबान ने अफगानिस्तान की दूसरी प्रांतीय राजधानी शेबर्गन शहर पर भी अपना कब्जा जमा लिया है। बता दें कि इससे पहले भी तालिबान अफगानिस्तान में कई क्षेत्रों में कब्जा कर चुका है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story