×

Afghanistan: राष्ट्रपति अशरफ गनी देंगे इस्तीफा, तालिबान के हमलों के बीच छोड़ सकते हैं देश

Afghanistan News: अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं। वो अपने परिवार के साथ देश को छोड़ कर जाने की तैयारी कर चुके हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 14 Aug 2021 9:45 AM GMT (Updated on: 14 Aug 2021 9:56 AM GMT)
Afghanistan: राष्ट्रपति अशरफ गनी देंगे इस्तीफा, तालिबान के हमलों के बीच छोड़ सकते हैं देश
X

राष्ट्रपति अशरफ गनी (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Afghanistan News: अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना की वापसी के बाद हालात गुजरते दिन के साथ और बदतर होते जा रहे हैं। तालिबान तेजी से देश में अपना कब्जा बढ़ाता जा रहा है। तालिबान की बढ़ती चुनौती के बीच इस वक्त अफगानिस्तान के एक बड़ी खबर सामने आ रही है। सूत्रों का कहना है कि अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं।

सूत्रों के मुताबिक, अफगानिस्तान में जारी हमलों को रोकने और तालिबान के साथ संघर्षविराम समझौते के लिए यह कदम उठाया जा सकता है। आपको बता दें कि इससे पहले अफगानिस्तान के कार्यवाहक वित्त मंत्री खालिद पायंडा भी देश को छोड़ चुके हैं। खालिद पायंडा (Khalid Payenda) ने अपने पद से इस्तीफा देने के बाद देश को अलविदा कह दिया। खालिद पायंडा ने ट्वीट कर अपने इस्तीफे की पुष्टि की थी।

आपको बता दें कि अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी बुधवार को शहर के बचाव के प्रयासों के तहत मजार-ए-शरीफ गए थे और सरकार से संबद्ध कई मिलिशिया कमांडरों के साथ बैठक की थी। ऐसा कहा जा रहा है कि अफगानिस्तान में जारी हमलों को रोकने और तालिबान के साथ संघर्षविराम समझौते के लिए गनी अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं और अपने परिवार के साथ देश को छोड़ कर जा सकते हैं।

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

काबुल के बेहद करीब पहुंचा तालिबान

गौरतलब है कि अमेरिकी सेना के अफगानिस्तान से जाने के बाद तालिबान काफी तेजी से देश में अपनी ताकत बढ़ा रहा है और अब वो जल्द ही काबुल पर भी कब्जा कर सकता है। क्योंकि वो काबुल के बेहद करीब पहुंच चुका है। शनिवार तड़के उसने काबुल के दक्षिण में स्थित लागूर प्रांत पर कब्जा कर लिया है। इस बीच अब शांति वार्ता समिति नया मसौदा तैयार करने में लगी हुई है, जिसमें राष्ट्रपति अशरफ गनी सरकार की बेदखली हो सकती है।

संघर्षविराम के नए फॉर्मूले पर चल रहा मंथन

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अफगानिस्तान में संघर्षविराम के एक नए फॉर्मूले पर मंथन चल रहा है, जिसके तहत तालिबान, सेना अधिकारियों और कुछ वर्तमान प्रतिनिधियों के साथ अंतरिम सरकार बनाने पर विचार किया जा रहा है। इस पर पूरी तरह से विचार विर्मश करने के बाद संबंधित दलों के साथ इसे जल्द ही साझा किया जाएगा। अभी फिलहाल इसे अफगान सरकार और तालिबान दोनों के साथ ही साझा नहीं किया गया है, क्योंकि ये प्रारंभिक स्तर पर है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story