×

Afghanistan Refugees : अफगान शरणार्थियों पर भड़के पुतिन और डोनाल्ड ट्रंप, बोले- हजारों अमेरिकियों की जान खतरे में

Afghanistan Refugees : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अफगान शरणार्थियों को लेकर कई सवाल उठाए हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 25 Aug 2021 9:47 AM GMT
Donald Trump and Russian President Vladimir Putin
X

अफगान शरणार्थियों पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उठाए सवाल (फोटो- सोशल मीडिया) 

Afghanistan Refugees : अफगानिस्तान की आवाम को तालिबान (Taliban) के कहर से बाहर निकालने के लिए पूरी दुनिया मदद करने में जुटी हुई है। ऐसे में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अफगान शरणार्थियों को लेकर कई सवाल उठाए हैं।

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने ने कहा कि हम नहीं चाहते हैं कि आतंकवादी यहां शरणार्थियों की आड़ में दिखें। वहीं डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने जो बाइडेन पर तीखा वार करते हुए कहा कि जो बाइडेन अफगानिस्तान से आतंकियों को अमेरिका तो नहीं ला रहे हैं?

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अफगानिस्तान से शरणार्थियों (Afghanistan Refugees) को पड़ोसी मध्य एशियाई देशों में स्थानांतरित करने के विचार की कड़ी आलोचना की। जिसके चलते अमेरिका, भारत और ब्रिटेन में अफगान शरणार्थियों के लिए वीजा प्रयासों को भी तेज कर दिया है।

आतंकवादी शरणार्थियों की आड़ में

गौरतलब है कि बीते कई दिनों से लगातार बड़ी तादात में अफगान नागरिक तालिबान से बचते हुए अमेरिका, ब्रिटेन, भारत, कनाडा और दुनिया के अन्य कई देशों में शरण लेने के लिए जा रहे हैं।

इस बारे में सूत्रों से सामने आई जानकारी में बताया गया कि पुतिन ने कहा है कि क्या इसका मतलब यह है कि उन्हें (अफगान शरणार्थी) उन देशों में, हमारे पड़ोस में बिना वीजा के भेजा जा सकता है, जबकि वे खुद (पश्चिम) उन्हें बिना वीजा के नहीं ले जाना चाहते हैं? समस्या को हल करने के लिए ऐसा अपमानजनक दृष्टिकोण क्यों है?"

अफगान शरणार्थी (फोटो- सोशल मीडिया)

व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि रूस अमेरिका के इस प्रस्ताव का विरोध करता है। लेकिन रूस पूर्व सोवियत मध्य एशियाई देशों के निवासियों के लिए वीजा फ्री यात्रा को इजाजत देता है। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हम नहीं चाहते कि आतंकवादी यहां शरणार्थियों की आड़ में दिखाई दें।

वहीं रूस ने अफगानिस्तान (Afghanistan) पर कब्जे के बाद व्यवस्था बहाल करने के लिए तालिबान (Taliban) की प्रशंसा की है।

कितने आतंकी अमेरिका में लाए

अफगान शरणार्थियों के बारे में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) पर जोरदार हमला करते हुए पूछा कि जो बाइडेन अफगानिस्तान से आतंकियों को अमेरिका तो नहीं ला रहे हैं?

इसके साथ ही इस मुद्दे पर एक बयान जारी कर डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि जो बाइडेन ने अफगानिस्तान (Afghanistan) को आतंकियों के हवाले कर दिया और सेना को इस तरह वापस बुलाकर हजारों अमेरिकियों की जान खतरे में डाल दी।

वहीं डोनाल्ड ट्रंप ने ये भी सवाल किया कि अभी तक अमेरिका ने जिन 26 हजार लोगों को निकाला है, उनमें से केवल 4 हजार ही अमेरिका के लोग हैं। जो बाइडेन ने हजारों आतंकियों को तो एयरलिफ्ट नहीं कर लिया है, जो दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में पहुंच गए हैं। जो बाइडेन कितने आतंकियों को अमेरिका में एयरलिफ्ट कर लाए हैं?

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story