×

Afghanistan : तालिबान सरकार ने लिखा भारत को पत्र, काबुल के लिए फिर से संचालन शुरू करने की मांग

Afghanistan : तालिबान भारत द्वारा अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के लिए रवाना होने वाली बंद सभी कमर्शियल फ्लाइट्स का संचालन शुरू करने की मांग कर रहा है ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 30 Sep 2021 5:41 AM GMT
काबुल के लिए फिर से संचालन शुरू करने की मांग
X

काबुल के लिए फिर से संचालन शुरू करने की मांग (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)




Afghanistan : अफगानिस्तान पर तालिबान (Taliban) का कब्ज़ा होने पर पूरे देश में भगदड़ मच गई थी। सभी लोग अफगानिस्तान (Afghanistan) में अपनी जान बचाकर दूसरे देश की ओर भागने की कोशिश कर रहे थे। कई देशो ने अफगानिस्तान की सत्ता पर तालिबान का कब्ज़ा देख अपने लोगों को वहां से निकालने का ऑपरेशन किया। जिसमें भारत ने भी कई ऑपरेशन चलाए थे। जिसके चलते भारत ने 15 अगस्त के बाद अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के लिए सभी कमर्शियल फ्लाइट्स का संचालन बंद कर दिया था।

तालिबान अब भारत द्वारा अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के लिए रवाना होने वाली बंद सभी कमर्शियल फ्लाइट्स (Commercial Flights) का संचालन शुरू करने की मांग कर रहा है इसके लिए वह भारत सरकार को चिठ्ठी लिखकर फिर से विमान सेवा को शुरू करने की मांग कर रही है। इन सभी कमर्शियल फ्लाइट्स का संचालन 15 अगस्त को भारत ने बंद कर दिया था।

कमर्शियल फ्लाइट्स का संचालन शुरू करने की मांग (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)


तालिबान सरकार ने विमान का बंद संचालन शुरू करने के लिए इस्लामिक अमीरात ने डीजीसीए को पत्र लिखा है। जिसके बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय की तरफ से इस चिठ्ठी की समीक्षा की जा रही है। इस पत्र के जरिए अफगानिस्तान ने इस्लामिक अमीरात घोषित होने के बाद वहां की तालिबानी सरकार की तरफ से पहली आधिकारिक बातचीत की पहल की गई है।


आपको बता दें कि 15 अगस्त के बाद से भारत ने अफगानिस्तान के लिए अपनी सभी उड़ाने बंद कर दी थी। अफनिस्तान में तालिबान के डर से फसे भारतीय नागरिकों को वहां से निकालने के लिए ऑपरेशन चलाया गया था। जिसके तहत स्पेशल विमानों के जरिए काबुल एयरपोर्ट से लोगों को देश लाने की अनुमति मिली थी। बता दें तालिबान से लिखा गया पत्र वहां की सरकार के उड्डयन मंत्री अल्हाज हमीदुल्ला अखुंजादा की तरफ से लिखा गया है।

Shraddha

Shraddha

Next Story