×

पूर्व अफगान राष्ट्रपति की खुली पोल, सिक्योरिटी चीफ का बड़ा खुलासा, करोड़ों लेकर काबुल से भागे थे गनी

Afghanistan Taliban News: गनी के पूर्व सिक्योरिटी चीफ ब्रिगेडियर जनरल पीराजआता शरीफी ने उनके झूठ की पोल खोलते हुए दावा किया है कि काबुल से भागते समय गनी करोड़ों की करंसी लेकर भागे थे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shreya
Published on: 12 Oct 2021 6:18 AM GMT
पूर्व अफगान राष्ट्रपति की खुली पोल, सिक्योरिटी चीफ का बड़ा खुलासा, करोड़ों लेकर काबुल से भागे थे गनी
X

अशरफ गनी (फाइल फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Afghanistan Taliban News: अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी (Ashraf Ghani) सवालों के घेरे में फंस गए हैं। गनी के पूर्व सिक्योरिटी चीफ ब्रिगेडियर जनरल पीराजआता शरीफी (Brigadier General Piraz Ata Sharifi) ने उनके झूठ की पोल खोल दी है। शरीफी ने दावा किया है कि काबुल से भागते समय गनी करोड़ों की करंसी लेकर भागे थे। करीबी का कहना है कि उनके पास गनी के करंसी लेकर भागने का सीसीटीवी फुटेज (CCTV Footage) भी मौजूद है। इसलिए गनी इस मुद्दे पर अफगानिस्तान के लोगों से झूठ नहीं बोल सकते।

अफगानिस्तान से भागने के बाद गनी पर पहले भी यह गंभीर आरोप (Ashraf Ghani) लगा था मगर पिछले महीने की शुरुआत में गनी ने इन आरोपों को पूरी तरह बेबुनियाद बताया था। उनका कहना था कि मैं सिर्फ कपड़े लेकर अफगानिस्तान (Afghanistan) से निकला था। खूनखराबे की आशंका से मैं इतना हड़बड़ी में निकला कि कई जरूरी चीजें भी छूट गईं। उन्होंने पैसा लेकर भागने के आरोपों को पूरी तरह झूठा बताया था मगर शरीफी के खुलासे से गनी एक बार फिर आरोपों के घेरे में आ गए हैं।

अशरफ गनी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बैग्स में भरा हुआ था पैसा

पूर्व राष्ट्रपति गनी 15 अगस्त को काबुल से भागे थे और उनके पूर्व सिक्योरिटी चीन शरीफी का कहना है कि उस वक्त वह गनी के साथ ही मौजूद था। शरीफी ने ब्रिटिश अखबार द डेली मेल को अज्ञात स्थान से दिए गए इंटरव्यू में कहा कि गनी काबुल से भागते वक्त लाखों की नहीं बल्कि करोड़ों की करंसी लेकर भागे थे। शायद उनकी मंशा इसे डॉलर में एक्सचेंज कराने की थी।

भागते समय गनी के साथ कई बड़े और भारी बैग्स थे। प्रेसिडेंशियल पैलेस (Presidential Palace) के फुटेज से भी इस बात की पुष्टि की जा सकती है। शरीफी ने कहा कि गनी के भागने से पहले अफगान बैंक (Afghan Bank) से एक व्यक्ति काफी कैश लेकर आया था और उसके कुछ समय बाद ही गनी काबुल से भाग (Kabul Se Bhage Ashraf Ghani) निकले। शरीफी ने कहा कि हर गुरुवार को करंसी एक्सचेंज के लिए प्रेसिडेंशियल पैलेस में लाई जाती थी।

सिक्योरिटी चीफ ने किया सबूत होने का दावा

ब्रिटिश अखबार को दिए साक्षात्कार में शरीफी ने कहा कि अब्दुल गनी को इस बात की पूरी जानकारी थी कि अफगानिस्तान में आगे क्या होने वाला है। यही कारण था कि वे काफी कैश लेकर काबुल से भाग निकले। शरीफी ने कहा कि उसके पास इस बात का पुख्ता सबूत हैं और उसने इन सबूतों को सुरक्षित जगह पर छिपा कर रखा हुआ है। जरूरत पड़ने पर इन सबूतों को पेश किया जा सकता है। शरीफी का यह भी कहना है कि गनी ने उसे देश छोड़कर भागने के बारे में भी कोई जानकारी नहीं दी।

शरीफी (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अज्ञात स्थान पर छिपा हुआ है शरीफी

गनी के काबुल से भाग निकलने के बाद शरीफी ने भी अगले दिन यानी 16 अगस्त को देश से भागने की कोशिश की थी मगर उसे कामयाबी नहीं मिली। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद शरीफी के परिवार के 14 सदस्य इधर-उधर भागते फिर रहे हैं। शरीफी भी किसी अज्ञात स्थान पर छिपा हुआ है और उसने इसी अज्ञात स्थान से ब्रिटिश अखबार को साक्षात्कार दिया है।

उल्लेखनीय है कि पहले भी गनी के पैसा लेकर भागने की खबरें आई थीं मगर किसी ने अभी तक इस बात का सबूत होने का कोई दावा नहीं किया था। गनी ने भी पिछले महीने बयान (Ashraf Ghani Ka Bayan) जारी करके कहा था कि उन पर पैसा लेकर भागने का आरोप पूरी तरह गलत और बेबुनियाद है। गनी का कहना था कि वे हड़बड़ी में सिर्फ कपड़ा लेकर काबुल से निकले थे और उनके साथ कोई भी करंसी अफगानिस्तान से बाहर नहीं गई।

बैठक की जगह एयरपोर्ट भाग निकले

शरीफी ने 15 अगस्त को गनी के काबुल से फरार होने की घटना का भी पूरा ब्योरा दिया है। गनी के पूर्व सिक्योरिटी चीफ का कहना है कि वे रोज की तरह अपनी ड्यूटी करने राष्ट्रपति भवन पहुंचा तो जानकारी मिली कि गनी काबुल की सुरक्षा को लेकर कोई महत्वपूर्ण बैठक करने वाले हैं।

इस सिलसिले में शरीफी डिफेंस मिनिस्ट्री के कार्यालय में पहुंचा। गनी के वहां पहुंचने पर सुरक्षा में तैनात सैनिकों के हथियार रखवा लिए जाते थे। शरीफी का कहना है कि मैं डिफेंस मिनिस्ट्री के कार्यालय में गनी का इंतजार ही करता रह गया क्योंकि वे वहां नहीं पहुंचे। बाद में एक फोन से मुझे जानकारी मिली की गनी बैठक में आने के बजाय एयरपोर्ट चले गए हैं। बाद में उनके एक काबुल से फरार हो जाने की जानकारी मिली।

तालिबान को शरीफी की तलाश

शरीफी के मुताबिक उस समय मेरे पास सिर्फ एक गन और एक गोली थी और मेरी सोच थी कि कि यदि मैं तालिबान के हाथ लग गया है तो वे मुझे छोड़ेंगे नहीं। इसलिए मैंने तालिबान के हाथ में आने से पहले खुद को गोली मार लेने का फैसला किया था। शरीफी अभी भी तालिबान के डर से इधर-उधर छिपता फिर रहा है।

तालिबान की ओर से उसकी तलाश की जा रही है और उसके पोस्टर्स काबुल के साथ ही देश में विभिन्न स्थानों पर लगाए गए हैं। शरीफी और उसके परिवार के सदस्य अफगानिस्तान में किसी अज्ञात स्थान पर छिपे हुए हैं और अभी तक तालिबान के हाथ नहीं लग सके हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story