×

Afghanistan Taliban News : तालिबान के खिलाफ जंग की तैयारी, सड़कों पर आईं महिलाएं, इकट्ठा होने लगे अफगानी सैनिक

Afghanistan Taliban News : तबाही की कगार पर खड़े अफगानिस्तान के पंजशीर इलाकों में तालिबान के खिलाफ लड़ने की तैयारी कर ली गई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 20 Aug 2021 9:47 AM GMT
fight against the Taliban
X

तालिबान का विरोध करती महिलाएं (फोटो- सोशल मीडिया)

Afghanistan Taliban News : अफगानिस्तान पर तालिबान ने 23 साल बाद कब्जा कर ही लिया। अब तालिबान के कहर से अफगानिस्तान में हर तरफ हाहाकार ही मचा हुआ है। यहां रह रहे लोग किसी भी हालत में छोड़कर भागने ही चाहते हैं। हर तरफ अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है। ऐसे में यहां अलग-अलग जगहों पर सड़कों पर लोगों ने तालिबान का विरोध करना शुरू कर दिया है।

तबाही की कगार पर खड़े अफगानिस्तान के पंजशीर इलाकों में तालिबान के खिलाफ लड़ने की तैयारी कर ली गई है। यहां पर पूर्व सैनिकों ने मोर्चा संभालना शुरू कर दिया है। तालिबान के खिलाफ लड़ाई में इन सैनिकों की अगुवाई अहमद मसूद कर रहे हैं। बता दें, ये तालिबानियों को मात दे चुके अहमद शाह मसूद के बेटे हैं।

तालिबान के खिलाफ लड़ने के लिए तैयार

फोटो- सोशल मीडिया

इस बारे में अमेरिका हथियार दे, हम लड़ाई करेंगे' अहमद मसूद (Ahmad Massoud) ने वाशिंगटन पोस्ट में एक लेख लिखा है। इस पोस्ट में उन्होंने तालिबान के खिलाफ लड़ाई को जोर देने की बात की है।

तालिबान के खिलाफ लड़ाई जंग की तैयारी कर रहे अहमद मसूद का कहना है कि पंजशीर इलाके में उनके साथ हजारों मुजाहिद्दीन के लड़ाके हैं, जो तालिबान के खिलाफ लड़ने के लिए तैयार हैं।

आगे अहमद मसूद का कहना है कि अमेरिका भले ही अफगानिस्तान से चला गया हो, लेकिन वो हमें हथियार और अन्य मदद कर सकता है जिससे हम तालिबान को मात दे सकें। अन्य विदेशी रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि अफगानिस्तानी सेना के कई मौजूदा और पूर्व सैनिक भी पंजशीर में अहमद मसूद के साथ हैं।

हालात जितने आक्रामक होते जा रहे हैं कि अब ऐसा माना जा रहा है कि अफगान के कई सैनिकों ने तालिबान के सामने सरेंडर कर दिया और उनके साथ हो गए। दूसरी तरफ जो सैनिक तालिबान को मात देना चाहते थे, उनमें भारी आक्रोश है। इन्ही सब के बाद उन्होंने पंजशीर में मुजाहिद्दीन अहमद मसूद के साथ हाथ मिलाना तय किया।

ऐसे में अफगानिस्तान में कब्जा करने के बाद तालिबान एक तरफ जहां सरकार बनाने की तैयारियों में लगा हुआ है, वहीं दूसरी तरफ अफगानिस्तान के लोग अलग-अलग इलाकों में उसके खिलाफ सड़कों पर आ रहे हैं।

तालिबान के खिलाफ प्रदर्शनों में महिलाएं भी आ रही हैं। अगुवाई कर महिलाओं ने तालिबानी झंडे का विरोध किया और राष्ट्रीय ध्वज को लहराया। ये प्रर्दशन अभी भी जारी है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story