×

Afghanistan-Taliban News: पंजशीर में घुसे तालिबानी लड़ाके, कपिसा में लगा झटका, IS आतंकी ढेर

Afghanistan-Taliban News: अफगानिस्तान पर तालिबान ने कब्जा कर लिया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 29 Aug 2021 1:58 AM GMT
Afghanistan-Taliban News: पंजशीर में घुसे तालिबानी लड़ाके, कपिसा में लगा झटका, IS आतंकी ढेर
X

Afghanistan-Taliban News: अफगानिस्तान पर तालिबान ने कब्जा कर लिया।जिसके बाद अमेरिका, ऑस्टेलिया, और ब्रिटेन सहित कई देशों ने अपने नागरिकों को निकालने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन की शुरू किया था। जो कि अब धीरे-धीरे समाप्त होने लगा है। ब्रिटेन ने अपने नागरिकों को अफगानिस्तान से वापस ब्रिटेन लाकर तीन दिनों पहले ही शनिवार को अपना निकासी रेस्क्यू ऑपरेशन खत्म कर दिया है।

वहीं इसके बाद अमेरिका का भी अफगानिस्तान से नागरिकों को निकालने का अभियान 31 अगस्त को समाप्त हो जाएगा। इसके बीच भारत और अमेरिका के विदेश मंत्रियों की आपस में अफगानिस्तान सहित विभिन्न मुद्दों पर वार्ता हुई है।

तालिबानी लड़ाकों की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)


तालिबान ने कहा पंजशीर घाटी में हमारे लड़ाके घुसे

वहीं तालिबान ने पंजशीर घाटी में घुसने का दावा किया है। तालिबान ने कहा है कि उसके लड़ाकों ने पंजशीर घाटी में प्रवेश कर चुके हैं। लेकिन तालिबान के इस दावे को पंजशीर के शेर कहे जाने वाले अहमद शाह मसूद के बेटे अहमद मसूद ने खारिज कर दिया। अफगानिस्तान के न्यूज चैनल टोलो न्यूज़ के मुताबित तालिबान के सांस्कृतिक आयोग के एक सदस्य ने कहा है कि बातचीत का रास्ता अब भी खुला है।


तालिबान के आतंकी (फोटो:सोशल मीडिया)

तालिबान को कपिसा प्रांत से भारी नुकसान

तालिबान को अफगानिस्तान के कपिसा प्रांत में भारी नुकसान हुआ है। मिली जानकारी के मुताबित अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह की अगुवाई में प्रतिरोधी बल ने विद्रोही समूह को करारा जवाब दिया है।

कपिसा प्रांत के संजन और बगलान के खोस्त और फेरेंग जिले में तालिबान और प्रतिरोधी बलों की बीच झड़पे हो रही हैं। इस झड़प में तालिबान के कई लड़ाकों के मारे जाने की खबर है। हालांकि अभी इसकी अधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है।

वहीं इसके बीच ही प्रतिरोधी बल तालिबान को पंजशीर प्रांत में कड़ी टक्कर दे रहे हैं। जिसके बाद पश्तून समूह पीछे हटने के लिए मजबूर हो गया है। पंजशीर में तालिबान द्वारा संघर्ष विराम का उल्लघंन करने के बाद यह जवाबी हमला किया गया है।

पंजशीर पर तालिबान का अब तक कब्जा नहीं

आपको बता दें कि अफगानिस्तान का एकमात्र प्रांत पंजशीर ही है जिस पर अभी तक तालिबान का कब्जा नहीं है। अफगानिस्तान पर तालिबान ने इसी माह में अमेरिकी सेना की वापसी के बाद सत्ता हासिल की है। तालिबान के खिलाफ प्रतिरोधी बलों का जवाबी हमला आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट काबुल एयरपोर्ट के आस पास किए गए बम धमाकों के कुछ ही दिनों बाद हुआ है। जिसमें करीब 150 से अधिक लोग मारे गए और 13 अमेरिकी सैनिक मारे गए थे।

सालेह में आतंक के खिलाफ दुनिया को एक होने की बात कही

वहीं हमले के बाद सालेह ने दुनिया से आतंक के खिलाफ एक होने की बात कही है। सालेह ने शुक्रवार को ट्वीट किया। ट्वीट में लिखा कि दुनिया को आतंकवाद के खिलाफ आगे झुकना नहीं चाहिए। आइए काबुल हवाई अड्डे को मानवता के अपमान और नियम आधरित विश्व व्यवस्था की जगह नहीं बनने दें।

आइए हमारे सामूहिक प्रयास और ऊर्जा पर विश्वास करिए। आतंकवादियों की तुलना में पराजवादी मानसिकता आपको अधिक जोखिम में डालता है। मनोवैज्ञानिक रूप से मत मरो। सालेह ने इस्लामिक स्टेट से दूर रहने के लिए तालिबान को निशाने पर लिया। सालेह ने कहा कि तालिबान अपने मालिक पाकिस्तान से आईएसआईएस के साथ अपने संबंधों से मना करना सीखा है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story