Bangladesh: आंदोलनकारी छात्र बनाएंगे अलग राजनीतिक दल, जल्दी चुनाव की मांग ठुकराई

Bangladesh: पिछले तीन दशकों में से अधिकांश समय में बांग्लादेश पर या तो हसीना की अवामी लीग या उनकी प्रतिद्वंद्वी खालिदा जिया की बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी का शासन रहा है। ये दोनों ही नेता 70 वर्ष से अधिक उम्र की हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 16 Aug 2024 12:03 PM GMT
Bangladesh
X

Bangladesh

Bangladesh: बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को अपदस्थ करने वाले छात्र प्रदर्शनकारियों ने बांग्लादेश की दो मुख्य राजनीतिक पार्टियों की जल्दी चुनावों की मांग को खारिज कर दिया है। आंदोलन करने वाले छात्र सुधारों को लागू करने के लिए अपनी खुद की पार्टी बनाने पर विचार कर रहे हैं। प्रदर्शनकारियों के नेताओं की उम्मीद है कि पिछले 15 वर्षों की पुनरावृत्ति से बचा जाए। 1971 में पाकिस्तान से बांग्लादेश की आजादी की लड़ाई के बाद से हिंसा के सबसे बड़े दौर में कम से कम 300 लोग मारे गए थे। पिछले तीन दशकों में से अधिकांश समय में बांग्लादेश पर या तो हसीना की अवामी लीग या उनकी प्रतिद्वंद्वी खालिदा जिया की बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी का शासन रहा है। ये दोनों ही नेता 70 वर्ष से अधिक उम्र की हैं।


आंदोलनकारी नेता महफूज आलम ने कहा कि छात्र नेता द्विआधारी व्यवस्था को समाप्त करने के लिए एक राजनीतिक पार्टी बनाने पर चर्चा कर रहे हैं। महफूज आलम सरकार और शिक्षकों तथा कार्यकर्ताओं जैसे सामाजिक समूहों के बीच संपर्क स्थापित करने वाली समिति के अध्यक्ष हैं। 26 वर्षीय विधि छात्र महफूज़ ने रॉयटर्स को बताया कि इस बारे में लगभग एक महीने में निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि किसी मंच पर निर्णय लेने से पहले आम मतदाताओं से व्यापक रूप से परामर्श करना जरूरी है। उन्होंने कहा, "लोग वास्तव में दोनों राजनीतिक दलों से थक चुके हैं। उन्हें हम पर भरोसा है।"


हसीना को गिराने में मदद करने वाले एक अन्य छात्र समन्वयक तहमीद चौधरी ने कहा कि इस बात की "बहुत अधिक संभावना" है कि वे एक राजनीतिक पार्टी बनाएंगे। वे अभी भी अपने कार्यक्रम पर काम कर रहे हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि यह दल धर्मनिरपेक्षता और अभिव्यक्ति की आज़ाद पर आधारित होगा। 24 वर्षीय स्नातक छात्र चौधरी ने कहा, "हमारे पास कोई अन्य योजना नहीं है जो पार्टी बनाए बिना द्विआधारी को तोड़ सके।"


देश की अंतरिम सरकार में शामिल छात्र नेता 26 वर्षीय नाहिद इस्लाम ने कहा कि आंदोलन की भावना एक नया बांग्लादेश बनाने की थी, जहाँ कोई फासीवादी या तानाशाह वापस न आ सके। "यह सुनिश्चित करने के लिए हमें संरचनात्मक सुधारों की आवश्यकता है, जिसमें निश्चित रूप से कुछ समय लगेगा।" दूरसंचार विभाग का कार्यभार संभालने वाले इस्लाम ने कहा कि सरकार आवामी लीग और बीएनपी की ओर से जल्दी नए चुनाव कराने के आह्वान पर विचार नहीं कर रही है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story