×

Agneepath Scheme: दुनिया की कई सेनाओं में है कॉन्ट्रैक्ट पर भर्ती

Agneepath Scheme: अनुबंध के आधार पर सैनिकों की भर्ती करने जा रहा भारत ऐसा करने वाला अकेला देश नहीं है। ढेरों देशों में यही सिस्टम वर्षों से सफलतापूर्वक चल रहा है।

Neel Mani Lal
Published on: 18 Jun 2022 2:04 AM GMT
education courses for agniveer nios ignou to launch special courses agneepath scheme
X

Course For Agniveer  (social media)

Agneepath Job: अग्निपथ स्कीम के तहत सैनिकों की भर्ती सिर्फ चार साल के लिए की जाएगी। इसे अनुबंध आधारित भर्ती कहा जा सकता है। अनुबंध के आधार पर सैनिकों की भर्ती करने जा रहा भारत ऐसा करने वाला अकेला देश नहीं है। ढेरों देशों में यही सिस्टम वर्षों से सफलतापूर्वक चल रहा है।

जानते हैं कि कैसे कुछ अन्य देश अपने रक्षा बलों के लिए सैनिकों की भर्ती करते हैं।

अमेरिका

- 2017 के रक्षा विभाग के कर्मियों के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में कुल 13 लाख एक्टिव ड्यूटी सैनिक और 8,00,000 से अधिक रिज़र्व सैनिक हैं। अमेरिका में भर्ती स्वैच्छिक आधार पर होती है और देश भर में हजारों भर्ती स्टेशन हैं। प्रथम विश्व युद्ध, द्वितीय विश्व युद्ध, कोरियाई युद्ध और वियतनाम युद्ध के दौरान, अमेरिका ने सेना में भर्ती होना अनिवार्य कर दिया था लेकिन युद्ध समाप्त होने पर अनिवार्यता समाप्त कर दी गई।

अब अमेरिका में चार साल के लिए सैन्य कर्मियों का एनरोलमेंट होता है, जिसके बाद चार साल की रिजर्व ड्यूटी अवधि होती है, जहां जरूरत पड़ने पर उन्हें वापस बुलाया जा सकता है। सैनिक अमेरिका में 20 साल तक सेवा देने के बाद पेंशन के लिए पात्र हैं और जो पहले बाहर निकलने का विकल्प चुनते हैं वे मामले के आधार पर कुछ भत्ते और भत्तों के लिए पात्र हैं। यदि कोई सैनिक 8 साल की सेवा में प्रमोशन नहीं पाता है तो उसे डिस्चार्ज कर दिया जाता है।

चीन

चीन में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी चीनी पुरुषों के लिए पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के साथ सैन्य सेवा अनिवार्य है। इसे बाकायदा चीन के संविधान में निहित किया गया है। चीनी कानून के अनुसार, सेना में सेवा की अवधि तीन साल और नौसेना और वायु सेना में चार साल है। स्वयंसेवकों के लिए, सक्रिय सेवा की अवधि आठ वर्ष है और 12 वर्ष से अधिक नहीं है।

रूस

रूस ने अपने सशस्त्र बलों में सैनिकों की भर्ती के लिए भर्ती और अनुबंध के हाइब्रिड मॉडल का पालन किया है। अनिवार्य सेवा यानी कॉन्स्क्रिप्ट्स की अवधि एक वर्ष की होती है और फिर उन्हें रिजर्व में रखा जाता है। 18 से 27 आयु वर्ग के सभी पुरुष नागरिक सशस्त्र बलों में एक साल की सक्रिय सैन्य सेवा के अधीन हैं। नए सैनिकों को आठ महीने तक के प्रशिक्षण से गुजरना पड़ता है।

इजराइल

ये देश अनिवार्य भर्ती मॉडल का अनुसरण करता है, जो 1948 से लागू है। इजरायल के अरब नागरिकों को स्वेच्छा से भर्ती होने की अनुमति है। पुरुषों के लिए अनिवार्य सैन्य सेवा 30 महीने है, जबकि महिलाओं को 24 महीने की सेवा करने की आवश्यकता है। सशस्त्र बलों में 10 प्रतिशत तक सैनिकों को रखा जाता है और उन्हें सात साल के लिए अनुबंध दिया जाता है। कम से कम 12 साल की सेवा के बाद पेंशन दी जाती है।

फ्रांस

यूरोपीय संघ में फ्रांस के पास सबसे बड़े सशस्त्र बल हैं। 2001 में औपचारिक रूप से अनिवार्य सैन्य सेवा समाप्त कर दी गई। अब फ़्रांस के युवा स्वैच्छिक और अनुबंध के आधार पर सशस्त्र बलों में शामिल होते हैं, जिन्हें फ़ोर्स आर्मीज़ फ़्रैंचाइज़ कहा जाता है। स्वयंसेवक एक साल का अनुबंध कर सकता है, जिसे पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है।सैनिकों को तीन महीने का प्रशिक्षण दिया जाता है और जो 19 साल से अधिक समय तक सेवा करते हैं, वे पेंशन के लिए पात्र होते हैं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story