×

Ajab Gajab News: एक ‘कुत्ते’ की वजह से लड़ा गया युद्ध, लांघ गया था डेमिरकेपिया की सीमा

Ajab Gajab News: दोनों देश एक कुत्ते की वजह से एक दूसरे से भिड़ गए ।अपने सही सुना है यह युद्ध सिर्फ़ एक कुत्ते की वजह से लड़ा गया था ।

Akshita
Written By Akshita
Published on: 30 Sep 2023 3:15 AM GMT (Updated on: 30 Sep 2023 3:16 AM GMT)
Greece Bulgaria War because of  dog
X

Greece Bulgaria War because of dog  (photo: social media )

Greece Bulgaria War: युद्ध के नाम पर हमने शायद वर्ल्ड वॉर प्रथम और द्वितीय ही सुना है।पर दुनिया में कई बार छोटी छोटी बातों के लिए भी युद्ध लड़े गए हैं जिनके कारण जानकार आपको हैरानी होगी । सन 1900 से 2000 तक दुनिया भर में कुल 37 बड़े युद्ध लड़े गए थे।इस दौरान कई छोटे छोटे युद्ध भी लड़े गए ।इन्हीं छोटे छोटे युद्धों में से एक युद्ध ऐसा भी था जो एक कुत्ते की वजह से शुरू हुआ था ।एक छोटी सी वजह से युद्ध शुरू किया गया था ।

यह बात सन 1925 की है । इस दौरान ग्रीस और बुल्गारिया के बीच काफ़ी मतभेद चल रहा था।इस बीच ही ऐसा कुछ हुआ जो इन दोनों देशों के बीच युद्ध शुरू करने की वजह बन गया ।यह दोनों देश एक कुत्ते की वजह से एक दूसरे से भिड़ गए ।अपने सही सुना है यह युद्ध सिर्फ़ एक कुत्ते की वजह से लड़ा गया था ।

ग्रीस का एक कुत्ता डेमिरकेपिया की सीमा में लांघ गया

दरअसल, ग्रीस का एक कुत्ता ग़लती से डेमिरकेपिया की सीमा से लांघ कर उस पार चला गया ।जिसे पकड़ने के लिए उसका मालिक जो कि ग्रीस का ही सिपाही था वह बुल्गारिया की मैसेडोनिया की सीमा में ग़लती से प्रवेश कर गया था ।


इस घटना के होते ही बुल्गारिया के सैनिकों ने देखा कि ग्रीस का एक सैनिक उनकी सीमा में प्रवेश कर गया है, तो उन्होंने बिना देर किए उसे गोली मार दी ।इसके बाद तनाव इतना बढ़ गया कि युद्ध के हालात बन गए।ग्रीस ने अपने सैनिक की हत्या होने पर आक्रोशित होकर बुल्गारिया के पेट्रिक शहर पर कब्ज़ा कर लिया।

7 दिन तक चला युद्ध

ग्रीस और बुल्गारिया के बीच यह युद्ध 18 अक्टूबर 1925 से 23 अक्टूबर 1925 के बीच लड़ा गया था।यह युद्ध 7 दिन तक चला , जिसमें क़रीब 50 लोगों की मौत हुई ।इस युद्ध की शुरुआत ग्रीस ने की थी , लेकिन इस युद्ध में विजेता बुल्गारिया देश था ।इस युद्ध की समाप्ति एक संधि के तहत हुई । ‘लीग ऑफ़ नेशंस’ के हस्तक्षेप से यह युद्ध समाप्त हुआ था।


इस संधि में कहा गया कि ग्रीस की वजह से बुल्गारिया को जितना भी नुक़सान हुआ है, उसकी भरपाई ग्रीस को ही करनी पड़ेगी , क्योंकि ग्रीस ने युद्ध की शुरुआत की थी।अंत में ग्रीस ने हर्जाने के रूप में बुल्गारिया को लगभग 47 लाख रुपये का भुगतान किया था ।इस युद्ध को 'इन्सिडेंट ऐट पैट्रिक या 'द वार ऑफ़ स्ट्रे डॉग' भी कहते हैं ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story