×

Ajab Gajab News: ऐसा प्रधानमंत्री जो ग़ायब हो गया, आइये जाने हेरोल्ड एडवर्ड होल्ट की हैरान करने वाली ये कहानी

UK PM Harold Edward Holt: ऑस्ट्रेलिया के 17वें प्रधानमंत्री हेरोल्ड एडवर्ड होल्ट थे । इनका जन्म 5 अगस्त ,1908 को न्यू साउथ वेल्स में हुआ था।

Akshita
Written By Akshita
Published on: 25 Sep 2023 2:31 AM GMT
US PM Harold Edward Holt
X

US PM Harold Edward Holt  (photo: social media )

UK PM Harold Edward Holt: दुनिया भर के अलग अलग देशों में सत्ता को चलाने वाले प्रधान होते हैं ।जिसे प्रधान मंत्री या किन्ही देशो में राष्ट्रपति कहते हैं ।आज हम ऐसे एक देश के प्रधान मंत्री के बारे में बात करेंगे जो ज़िंदा है या मरा अभी तक संदेह है ।

यह ऑस्ट्रेलिया के 17वें प्रधानमंत्री हेरोल्ड एडवर्ड होल्ट थे ।इनका जन्म 5 अगस्त ,1908 को न्यू साउथ वेल्स में हुआ था। होल्ट के जन्म से महज सात महीने पहले उनके माता-पिता ने जनवरी 1908 में शादी की थी। उसके बाद 1910 में उनके छोटे भाई क्लिफोर्ड का जन्म हुआ था।एडवर्ड दो भाइयों में बड़े भाई थे ।हेरोल्ड को तैराकी और मछलियां पकड़ने का बहुत शौक था।वे 26 जनवरी, 1966 को प्रधानमंत्री बने थे ।ऑस्ट्रेलिया के तत्कालीन प्रधानमंत्री मेनजिस की सेवानिवृत्ति के बाद वह निर्विरोध निर्वाचित हुए थे। उन्होंने उसी साल बाद में हुए आम चुनाव में भी हिस्सा लिया था और भारी जीत हासिल की थी।


पर वे अपना दो साल का कार्यकाल भी पूरा नहीं कर पाए क्योंकि पद ग्रहण करने के 1 साल 11 महीने बाद प्रधानमंत्री हेरोल्ड अचानक रहस्यमय तरीके से गायब हो गए। यह बात 17 दिसंबर, 1967 की है । जब हेरोल्ड हमेशा की तरह विक्टोरिया के शेविओट बीच पर तैराकी के लिए गए ।पर वो वापस कभी नहीं आए , उस बीच से ही वे ग़ायब हो गए । जबकि सभी सुरक्षाकर्मी उनके सामने ही थे ।उन्हें तीन दिन लगातार ढूँढा गया पर कहीं नहीं मिले । आखिरकार 20 दिसंबर, 1967 को उन्हें आधिकारिक तौर पर मृत घोषित कर दिया गया। लेकिन उनका शव आज तक नहीं मिल पाया।


जान बूझ कर ग़ायब किया गया

इसके बाद सभी मीडिया चैनल , अन्य देशों तक भी यह बात पहुँच गयी ।ऐसे में कई आरोप भी लगाये गए कि उन्हें जान बूझ कर ग़ायब किया गया है ।क्योंकि उनके तैराकी के समय सभी सुरक्षा कर्मी और उनका स्टाफ़ उनके साथ था ।कहीं यह भी सुनने को मिला कि उन्हें शार्क खा गई होगी।यहाँ तक कि कुछ लोगों ने यह भी अंदाज़ा लगाना शुरू कर दिया था कि उन्होंने आत्महत्या कर ली होगी।हालांकि अभी तक इनमें से किसी बात की भी पुष्टि नहीं हुई है। इससे जुड़े ऐसे ही एक और तथ्य शामिल हुए जिसमें कहा गया कि हेराल्डज चीन के लिए जासूसी का काम करते थे ।हेराल्डा होल्टी ने 1929 में मेलबर्न यूनिवर्सिटी में कानून की पढ़ाई के दौरान ही चीन की सरकार के लिए काम करना शुरू कर दिया था।


हेराल्डग कर रहे थे चीन के लिए जासूसी

कहा जाता है कि हेराल्डि चीन की कुओमिनतांग एजेंसी से दस साल के जासूसी के बंधन में थे ।जो कि 1957 को डील की गयी थी ।प्रधान मंत्री बनने के बाद भी हेराल्डग चीन के लिए जासूसी कर रहे थे और यह बात ऑस्ट्रेलिया की सुरक्षा एजेंसी को पता चल गयी थी ।इसके बाद कहा जाता है कि हेराल्ड ने अपनी मौत का नाटक किया जिसके लिए वे समुद्र में तैराकी के लिए गए जहां पर चीनी गोताखोर छिपे हुए थे , दोनों होल्टौ को पनडुब्बीप में ले गए और होल्टम ऑस्ट्रेलिया से फरार हो गए। जिसके बाद कहा जाता है होल्टए ने अपनी पूरी ज़िंदगी बीजिंग में ही बितायी ।हालाँकि इस कथन की अभी तक पुष्टि नहीं हुई है ।ये सिर्फ मनगढ़ंत कहानियां हैं।ये अभी भी रहस्य ही है कि एडवर्ड आख़िर उस समुद्र से गायब कैसे हुए ?

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story