×

क्या गजब के ये तोते: जब एक साथ पांच तोतें देने लगे गंदी-गंदी गालियां, चिड़ियाघर में घूमने आए लोगों को सुनाई खरी-खोटी

टौ-टौ करने वाले और इंसानों की तरह नाम और बात करने वाले तोते तो बहुत देखें होंगे आपने, लेकिन ये तोते तो एकदम फर्राटेदार गालियां देते हैं।

Vidushi Mishra
Written By Vidushi MishraNewstrack Network
Published on: 4 Dec 2021 10:07 AM GMT (Updated on: 4 Dec 2021 11:30 AM GMT)
talking parrot
X

तोता (फोटो- सोशल मीडिया)

Ajab Gajab Tota : तोते इंसानी भाषा में बोलते बहुत हैं। लोगों की बोली की नकल करते हैं उनके सवालों का जवाब देते हैं। कई भविष्यवाणी करने वाले तोतो को इस हद तक सीखा-पढ़ा देते हैं कि तोता इंसानों का भविष्य बोलकर बताता है। लेकिन हम आपको ऐसे तोतों के बारे में बताएंगे, कि आप सुनकर कहेंगे, कि अरे ये क्या। एक गजब हो गया। जीं हां ये तोते एकदम जबरदस्त गालियां देते हैं।

टौ-टौ करने वाले और इंसानों की तरह नाम और बात करने वाले तोते तो बहुत देखें होंगे आपने, लेकिन ये तोतों एकदम फर्राटेदार गालियां देते हैं। अजब-गजब किस्म के इन तोतों की वजह से पूरा का पूरा चिड़ियाघर ही बदनाम हो गया।

तोतों देते एक से बढ़कर एक गालियां

वाकया है ब्रिटेन के चिड़ियाघर का। जहां पांच पले हुए तोतों ने चिड़ियाघर में लोगों को इतनी-इतनी गंदी-गंदी गालियां दी, जिसे वे बर्दास्त नहीं कर पाएं। हालाकिं कुछ लोग तो हंसी - मजाक बनाकर आगे बढ़ गए। लेकिन परिवार के साथ घूमने आए लोगों को ये अच्छा नहीं लगा।

फोटो- सोशल मीडिया

जैसे ही लोग चिड़ियाघर में घूमने आ रहे थे और तोतों की तरफ बढ़ते, वैसे ही तोतें बड़े-बड़े लोगों और बच्चों को बहुत गंदी-गंदी गाली देने लगे थे। जिसकी शिकायत लोगों ने चिड़ियाघर प्रशासन में की। इन तोतों की वजह से काफी दिन तक चिड़ियाघर को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा। जिसका एकमात्र हल निकालते हुए चिड़ियाघर ने इन तोतों को तुरंत हटवा दिया। इन तोतों के बारे में बताया जा रहा है कि ये पांच तोते एक साथ कुछ समय क्वारंटीन में थे, जिसके बाद से उन तोतों में अचानक ये बदलाव देखा गया।

जानकारी के अनुसार, ब्रिटेन के लिंकनशायर वन्यजीव पार्क में कुछ दिन पहले ही पार्क के अधिकारियों ने एरिक, जेड, एल्सी, टायसन और बिली नाम के ग्रे रंग के पांच तोतों को अलग-अलग लोगों से लिया। फिर इसके बाद पांचों तोतों को एक साथ एक ही पिंजरे में क्वारंटीन में रखा गया। लेकिन फिर कुछ ही दिनों बाद लोग प्रशासन से तोतों की शिकायत करने पहुंच गए।

इस बारे में पार्क के कर्मचारियों का कहना है कि पहले ये तोते आपस में ही एक दूसरे को गालियां दे रहे थे, लेकिन बाद में वहां आने वाले लोगों को भी गालियां देने लगे। शायद एक साथ रहने की वजह से इन तोतों ने आपस में गालियां देना सीख लिया होगा।

वहीं ब्रिटेन के वन्यजीव पार्क के चीफ एग्जीक्यूटिव स्टीव निकोल्स ने तोतों के बारे में बताया कि यहां सभी लोग हैरान हैं कि ये तोते गालियां दे रहे थे। हम लोग यहां आने वाले बच्चों के बारे में थोड़ा परेशान थे। तोतों के मुंह से गालियां सुनकर यहां आने वाले लोग हंसने लगे तो इन तोतों को और बढ़ावा मिला और ये पहले से ज्यादा गालियां देने लगे। जिसकी काफी शिकायतें मिलने लगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story