×

भाई साब! 14 लाख में नीलाम हुआ महान वैज्ञानिक आइंस्टीन का पत्र

Rishi
Published on: 25 Aug 2017 12:14 PM GMT
भाई साब! 14 लाख में नीलाम हुआ महान वैज्ञानिक आइंस्टीन का पत्र
X

महान वैज्ञानिक अलबर्ट आइंस्टीन का नाम कौन नहीं जानता। विज्ञान जगत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में आज भी उनके प्रशंसकों की लंबी चौड़ी जमात है। आइंस्टीन ने ने 98 साल पहले अपनी पत्नी और बेटों को एक पत्र लिखा था। यह पत्र हाल में 21,492 डॉलर यानी करीब 14 लाख रुपये में नीलाम हुआ है।

ये भी देखें:आइंस्टाइन के सापेक्षता सिद्धांत के सबूत मिले, सदी की सबसे बड़ी खोज

नोबेल पुरस्कार विजेता आइंस्टीन ने यह पत्र 5 दिसंबर, 1919 को अपनी पत्नी और बेटों को लिखा था। पेज के दोनों ओर लिखे गए इस पत्र पर एक तरफ उन्होंने अल्बर्ट और दूसरी ओर पापा नाम से हस्ताक्षर किए थे। हस्तलिखित इस असामान्य पत्र से आइंस्टीन के निजी जीवन और उनकी वैज्ञानिक विरासत का विवरण मिलता है। पत्र की शुरुआत में आइंस्टीन ने पत्नी मिलेवा मरिक को तलाक देने की व्यवस्था और बेटे हैन्स अल्बर्ट की शिक्षा के बारे में चर्चा की है। आइंस्टीन ने लिखा है कि ऐसा प्रतीत होता है कि हमारे भाग्य में खानाबदोश वाली जिंदगी लिखी है।

ये भी देखें:INDIA के हो सकते थे आइंसटीन, 76 साल पहले BHU को मिला था मौका

उन्होंने लिखा मौजूदा हालात में मैं यह समझ सकता हूं कि तुम बहुत अच्छी हो सकती हो। मैं यह भी चाहूंगा कि अल्बर्ट का स्कूल नहीं बदला जाए। आइंस्टीन ने पत्र में दूसरी ओर अपने बेटों हैन्स और एडवर्ड की पढ़ाई के बारे में लिखा है। आइंस्टीन का यह पत्र अमेरिका के पीआर ऑक्शन हाउस में रखा था। अभी कुछ दिन पहले ही आइंस्टीन के हस्ताक्षर वाली उनकी एक मशहूर तस्वीर अमेरिका में 1,25,000 डॉलर की भारी भरकम राशि में नीलाम हुई थी। इसमें उन्होंने शरारतपूर्ण तरीके से अपनी जीभ बाहर निकाली हुई है। 14 मार्च, 1951 को प्रिंसटन यूनिवॢसटी में नोबेल पुरस्कार विजेता के 72वें जन्मदिन के मौके पर फोटोग्राफर आर्थर सैस ने यह तस्वीर खींची थी।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story